Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:36 Hrs(IST)
image
दुनिया


हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएंगे भारत ऑस्ट्रेलिया

वाशिंगटन 23 सितंबर (वार्ता) अमेरिका यात्रा के आज दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कारोबारी जगत के शीर्ष प्रतिनिधियों से मिलने के बाद पहली कूटनीतिक बैठक ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन के साथ की और हिन्द प्रशांत क्षेत्र में परस्पर सहयोग एवं समन्वय बढ़ाने के इरादे का इजहार किया।
श्री मोदी ने भारतीय समयानुसार आज शाम करीब सवा सात बजे से पांच बड़ी कंपनियों क्वालकॉम, एडोब, फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से अलग अलग मुलाकातें कीं और उन्हें भारत में निवेश के अवसरों की जानकारी देने के साथ इसका लाभ उठाने का आह्वान किया।
स्थानीय समयानुसार दिन में डेढ़ बजे (भारतीय समयानुसार रात करीब 11 बजे) श्री मोदी और श्री मौरिसन के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला एवं विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (अमेरिका) सुश्री वाणी राव भी उपस्थित थीं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने करीब आधे घंटे की इस मुलाकात के बाद ट्वीट करके कहा कि श्री मोदी ने श्री मौरिसन के साथ अनेक विषयों पर बातचीत की जिनका मकसद भारत एवं ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक एवं जनता के बीच पारस्परिक संबंधों को गहन एवं मजबूत बनाना है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दोनों नेताओं ने हाल की तमाम क्षेत्रीय एवं वैश्विक घटनाओं के अलावा कोविड-19 महामारी, व्यापार, रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा एवं अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के बारे में चर्चा की।
समझा जाता है कि जलवायु परिवर्तन, आर्थिक संबंधों के साथ अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद को काबू करने तथा हिन्द प्रशांत क्षेत्र में चीनी विस्तारवाद को नियंत्रित रखने के लिए रणनीतिक सहयोग एवं समन्वय बढ़ाने के बारे में अहम बातचीत हुई है जो कल चतुष्कोणीय यानी क्वाड शिखर बैठक में भी जारी रहेगी।
प्रधानमंत्री श्री मोदी की श्री मौरिसन के साथ कोविड पश्चात काल में यह पहली रूबरू मुलाकात थी। दोनों नेताओं के बीच तीन बार टेलीफोन बात हो चुकी है। आखिरी बातचीत हाल में हुई है। जून 2020 में दोनों नेता वर्चुअल बैठक में शामिल हुए थे जिसमें भारत ऑस्ट्रेलिया संबंधों को समग्र रणनीतिक साझीदारी के स्तर पर लाया गया था। हाल ही में दोनों देशों के बीच भी विदेश एवं रक्षा मंत्रियों की टू प्लस टू संवाद बैठक की घोषणा हुई है और ऑस्ट्रेलियाई मंत्री भारत आ रहे हैं। इसी संदर्भ में दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं के बारे में बात की तथा समान हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की।
इसके बाद श्री मोदी अमेरिकी की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस तथा बाद में जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदा सुगा के साथ भी द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। श्री मोदी की जापानी प्रधानमंत्री श्री सुगा से यह पहली रूबरू मुलाकात होगी।
सचिन
वार्ता
More News
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

28 Mar 2024 | 4:32 PM

मेक्सिको सिटी, 28 मार्च (वार्ता) मेक्सिको में 19 प्रांतों के 120 जंगलों में आग के मामले दर्ज किए गए हैं। जंगलों में फैली आग से 7,137 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है।

see more..
लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

28 Mar 2024 | 2:52 PM

यरुशलम, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिणी लेबनान के नकौरा में एक कैफे पर इजरायली हमले में कम से कम चार लोग मारे गए हैं और छह अन्य घायल हो गए हैं।

see more..
खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

28 Mar 2024 | 2:33 PM

ढ़ाका 28 मार्च (वार्ता) बंगलादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जि़या की जेल की सजा के निलंबन को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया है।

see more..
image