Friday, Mar 29 2024 | Time 18:19 Hrs(IST)
image
दुनिया


भारत , उज्बेकिस्तान ने द्विपक्षीय निवेश समझौता पर जतायी सहमति

ताशकंद/नयी दिल्ली 26 सितंबर (वार्ता) भारत और उज्बेकिसतान ने द्विपक्षीय निवेश समझौतों पर शीघ्र ही बातचीत पूरी करने पर सहमति जतायी है।
उज्बेकिस्तान की चार दिवसीय यात्रा पर पहुंची विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्री अब्दुलअजीज कामिलोव के साथ बैठक की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय निवेश समझौते के लिए जल्द से जल्द बातचीत पूरी करने के लिए सहमति व्यक्त की।
सुश्री लेखी ने उज्बेकिस्तान में 1 अरब अमेरिकी डॉलर की ऋण सहायता के तहत विकास परियोजनाओं के शीघ्र कार्यान्वयन पर जोर दिया। उन्होंने उज्बेकिस्तान के संस्कृति मंत्री ओज़ोडबेक नज़रबेकोव से भी मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच गहरे सांस्कृतिक जुड़ाव को देखते हुए संस्कृति के विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को लेकर चर्चा की। इनमें अभिलेखागार, फिल्म, बौद्ध स्थलों का संरक्षण, उज्बेकिस्तान के विभिन्न विश्वविद्यालयों में ‘इंडिया स्टडी रूम’ का निर्माण, साहित्यिक कार्यों का अनुवाद आदि के क्षेत्र में सहयोग जैसे विषय शामिल रहे।
एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भारत की फिल्म हस्तियों वाला 50 सदस्यीय मजबूत भारतीय प्रतिनिधिमंडल अगले सप्ताह ताशकंद फिल्म महोत्सव में भाग लेगा।
सुश्री लेखी ने अपनी यात्रा के दौरान कई भाषण कार्यक्रम किए। इनमें ताशकंद स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ में ‘भारत की लोकतांत्रिक परंपराएं’ पर व्याख्यान और ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में बुखारा स्टेट यूनिवर्सिटी में 'भारत-उजबेकिस्तान संबंध- रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना' पर एक संबोधन शामिल था। उन्होंने ताशकंद स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ ओरिएंटल स्टडीज और अन्य संस्थानों की प्रतिष्ठित हस्तियों से मुलाकात की और उज्बेकिस्तान में भारत के अध्ययन और दर्शन को और बढ़ावा देने के संबंध में चर्चा की।
उन्होंने ताशकंद में भारतीय समुदाय के सदस्यों और समरकंद स्टेट मेडिकल इंस्टीट्यूट में भारतीय छात्रों के साथ भी बातचीत की। उन्होंने उज्बेकिस्तान सहित अन्य देशों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने में प्रवासी भारतीयों के सकारात्मक योगदान पर प्रकाश डाला। वहीं आजादी का अमृत महोत्सव के समारोहों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए भारतीय समुदाय को भी प्रोत्साहित किया गया।
टंडन
वार्ता
image