Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:05 Hrs(IST)
image
दुनिया


बाइडेन प्रशासन अफगानिस्तान में आतंकवाद विरोधी मिशन के लिए रूस से बातचीत करे: रिपोर्ट

वाशिंगटन 30 सितम्बर (वार्ता/स्पूतनिक) अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष मार्क मिले ने एक गोपनीय ब्रीफिंग में सांसदों से कहा कि बाइडेन प्रशासन अफगानिस्तान के खिलाफ आतंकवाद विरोधी मिशन का संचालन करने के लिए मध्य एशिया में रूस से उनके ठिकानों का उपयोग करने के बारे में बातचीत कर रहा है।
पोलिटिको ने ब्रीफिंग में भाग लेने वाले कई सीनेटरों का हवाला देते हुए गुरुवार को यह सूचना दी।
रिपोर्ट में बुधवार को कहा गया कि अमेरिका ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान और अन्य देशों के साथ अफगानिस्तान में आतंकवाद विरोधी मिशन का संचालन करने के लिए बातचीत कर रहा है।
अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने कहा मध्य एशिया में रूसी सैन्य ठिकानों का उपयोग करने के विकल्प पर सीनेटरों द्वारा गंभीरता से विचार किया जा रहा है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) के कमांडर केनेथ मैकेंजी ने सैन्य विमानों और लॉन्चिंग पॉइंट्स का विवरण दिया। जिनका इस्तेमाल तालिबान-नियंत्रित अफगानिस्तान में उनके लक्ष्यों के खिलाफ हमले शुरू करने के लिए किया जा सकता है।
गौरतलब है कि मंगलवार को अमेरिकी रक्षा प्रमुख ने सांसदों से कहा कि अमेरिका ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से आतंकवाद विरोधी अभियानों के लिए मध्य एशिया में उनके सैन्य ठिकानों से अमेरिकी सेना का इस्तेमाल करने के बारे में उनका मत मांगा है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि पेंटागन (अमेरिकी रक्षा मंत्रालय) और सेंटकॉम ने इस मामले पर टिप्पणी देने के अनुरोध का कोई उत्तर नहीं दिया है।
उप्रेती
वार्ता/स्पूतनिक
image