Tuesday, Apr 23 2024 | Time 21:58 Hrs(IST)
image
दुनिया


अफगानिस्तान से सेना का निकासी ‘बचकाना हरकत’

वाशिंगटन, 30 सितंबर (वार्ता) अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अफगानिस्तान से सैनिकों की वापसी को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडेन पर निशाना साधते हुए कहा है कि सेना की निकासी योजना ‘एक बच्चे जैसी सोच’ (बचकाना हरकत है) और इसके लिए केवल बाइडेन प्रशासन ही जिम्मेदार है।
श्री ट्रम्प ने अपने बयान में कहा,“ अफगानिस्तान से असफल और शर्मनाक वापसी का पिछले प्रशासनों या फिर 20 साल पहले की घटनाओं से कोई लेना-देना नहीं है। ”
उन्होंने कहा कि इस शर्मनाक वापसी का कारण यह है कि अमेरिकी नागरिकों के वहां से निकलने से पहले बाइडेन प्रशासन ने सेना की वापसी करायी और विश्व में उच्च क्षमता वाले 82 अरब डालर के सैन्य उपकरण वहां छोड़ आए। उन्होंने कहा कि सेना की इस तरह की वापसी बाइडेन प्रशासन की बच्चों जैसी सोच को दर्शाता है और बाइडेन प्रशासन इसके लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है।
पूर्व राष्ट्रपति का यह बयान उस दिन आया जब श्री मिल्ले और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के समक्ष अपना बयान दिया था।
श्री मिल्ले ने कहा कि तालिबान ने 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया और तब एक लाख 20 हजार से अधिक अमेरिकी नागरिकों, अन्य विदेशी नागरिकों और अफगान शरणार्थियों को देश छाेड़ना था।
उन्होंने कहा, “ यह स्पष्ट है कि अफगानिस्तान में युद्ध उन शर्तों पर समाप्त नहीं हुआ जो हम चाहते थे। अफगानिस्तान के काबुल में अब तालिबानियों की सत्ता है।”
उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर वहां से अपने लोगों को निकाला जाना था। गत 26 अगस्त को काबुल हवाई अड्डे पर आत्मघाती हमले में हमारे 13 सैनिक मारे गए। इस आत्मघाती हमले की जिम्मेवारी इस्लामिक स्टेस खोरसान ने ली थी।
उप्रेती.श्रवण
वार्ता
More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image