Friday, Mar 29 2024 | Time 04:20 Hrs(IST)
image
दुनिया


जापान ने कोविड-19 संबंधी आपातकाल हटाया

टोक्यो 01 अक्टूबर (वार्ता/शिन्हुआ) जापान ने पूर्व निर्धारित याेजना के अनुसार शुक्रवार को टोक्यो और अन्य 18 प्रान्तों से कोविड-19 संबंधी आपातकाल तथा कुछ अन्य क्षेत्रों में लगे अर्ध-आपातकाल को पूरी तरह हटा लिया।
देश में चार अप्रैल से पहली बार ऐसा हुआ है कि जापान के 47 प्रान्तों में से किसी भी राज्य में आपातकाल या अर्ध-आपातकाल की स्थिति नहीं है।
जापान सरकार ने सामाजिक और आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने और कोरोना संक्रमण की अगली लहर को रोकने के लिए चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधों में ढील देने की योजना बनाई है। देश में आपातकाल की स्थिति को धीरे-धीरे हटाए जाने को पर्यटन क्षेत्र घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के उपाय के तौर पर देखा जा रहा है। रेस्तरां और थीम पार्क जैसे व्यवसाय ग्राहकों में अपेक्षित वृद्धि की तैयारी कर रहे हैं।
देश में निप्पोन एयरवेज की सभी उड़ानों में बुधवार को करीब 50 हजार सीटों के लिए आरक्षण किए गए जो एक महीने के औसत से दस गुना अधिक है। इसी बीच टोक्यो डिज़्नी थीम पार्क और यूनिवर्सल स्टूडियो जापान से दैनिक आगंतुकों की अधिकतम संख्या पांच हजार से बढ़ाकर 10,000 करने की उम्मीद है।
देश में आपातकाल की स्थिति में शराब परोसने वाले या कराओके सेवाओं को प्रदान करने वाले प्रतिष्ठानों को अपने व्यवसाय को फिलहाल रोकने के लिए कहा गया है और शराब नहीं परोसने वाले बार और रेस्टोरेंट से अनुरोध किया गया है कि वे स्थानीय समयानुसार रात 8:00 बजे तक इन्हें बंद कर दें।
जापान सरकार ने रेस्टोरेंट और खाना बेचने वाले प्रतिष्ठानों को रात आठ बजे तक बंद कर देने को कहा है और अगले एक महीने तक एंटी कोविड-19 उपायों पर अमल करने को कहा है।
देश के प्रमुख खेल आयोजनों के लिए अनुमति दी गई है। जहां स्टेडियमाें या अन्य स्थानों पर दर्शकों की अधिकतम संख्या वर्तमान में 5,000 से बढ़ाकर 10,000 कर दी गयी है। ये सब छूट देश में कोरोना आपातकालीन स्थिति के समाप्त होने के मद्देनजर दी गयी है।
गौरतलब है कि अगस्त में काेविड-19 वायरस के अत्यधिक संक्रामक डेल्टा संस्करण के प्रसार के साथ देश में कोरोना के दैनिक मामले बढ़कर 25,000 तक पहुंच गये थे। अब इस एशियाई देश में संक्रमितों की संख्या में कमी देखी गयी है और गुरुवार को देश में 1576 नए मामलों की पुष्टि हुई है।
उप्रेती, यामिनी
वार्ता/शिन्हुआ
More News
इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

28 Mar 2024 | 6:58 PM

लंदन, 28 मार्च (वार्ता) दुनिया भर से इस वर्ष अब तक 4,600 से अधिक शरणार्थी छोटी-छोटी नावों पर सवार होकर ब्रिटेन पहुंचे हैं, जो वर्ष के शुरुआती तीन महीनों के लिए एक रिकॉर्ड है।

see more..
पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

28 Mar 2024 | 6:58 PM

रावलपिंडी 28 मार्च (वार्ता) तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ,बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और अन्य आतंकवादी संगठन अमेरिका निर्मित हथियारों से पाकिस्तान के खिलाफ हमले कर रहे हैं।

see more..
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

28 Mar 2024 | 6:58 PM

मेक्सिको सिटी, 28 मार्च (वार्ता) मेक्सिको में 19 प्रांतों के 120 जंगलों में आग के मामले दर्ज किए गए हैं। जंगलों में फैली आग से 7,137 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है।

see more..
image