Friday, Mar 29 2024 | Time 18:35 Hrs(IST)
image
दुनिया


इराक के आकस्मिक संसदीय चुनाव को लेकर मतदान शुरु

बगदाद, 08 अक्टूबर (वार्ता ) इराक के सुरक्षा बलों, कैदियों तथा विस्थापित लोगों के मतदान के साथ ही देश में हो रहे आकस्मिक संसदीय चुनाव को लेकर मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

स्वतंत्र उच्च चुनाव आयोग की प्रवक्ता जुमाना अल गलई ने यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि पूरे देश में मतदान केंद्र स्थानीय समयानुसार शाम 07 बजे तक खुले रहेंगे। उन्होंने कहा कि सभी मतदान उपकरण अपने आप शाम 0600 बजे बंद हो जायेंगे।
पूरे इराक में 10 लाख से अधिक सुरक्षा बल के जवानों और अधिकारियों ने 595 मतदान केंद्रों पर मतदान में भाग लिया। इसके अलावा 1.20 लाख विस्थापित लोगों ने 86 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
इराक में संसद के चुनाव वास्तव में 2022 में निर्धारित थे लेकिन भ्रष्टाचार और सार्वजनिक सुविधाओं की कमी को लेकर महीनों चले आंदोलन के कारण इन्हेें निर्धारित समय से पहले कराया जा रहा है।
चुनाव आयोग के मुताबिक करीब 2.4 करोड़ मतदाता इस बार के चुनाव में 3,249 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इन चुनावों में निर्दलीय उम्मीदवारों के अलावा 167 पार्टियां और गठबंधन के उम्मीदवार 329 सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
संजय जितेन्द्र
वार्ता
image