Friday, Apr 19 2024 | Time 01:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


कुवैत ने महिलाओं को सेना की चिकित्सा और सहायक कार्यों में काम करने को मंजूरी दी

कुवैत सिटी, 12 अक्टूबर (वार्ता) कुवैत सरकार ने मंगलवार को महिलाओं को सैन्य सेवाओं में काम करने की मंजूरी दे दी है। सेना ने यह जानकारी दी है।
सैन्य सूत्रों ने बताया कि उप प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री शेख हमद जबेर अल-अली अल-सबाह ने मंगलवार को कुवैती महिलाओं के लिए राष्ट्रीय सैन्य सेवा में शामिल होने के लिए पंजीकरण प्रकिया को शुरू करने संबंधी एक मंत्रिस्तरीय निर्णय जारी किया। इसके शुरूआती चरण में महिलाएं चिकित्सा और सैन्य सहायता के क्षेत्र में अपना सहयोग देंगी।

उन्होंने कहा, “कुवैती महिलाओं ने कई क्षेत्रों में अपनी उपलब्धियां साबित की हैं, और इसे देखते हुए महिलाओं को पुरुषों के साथ सैन्य कोर में काम करने की मंजूरी दी गई है।”
उन्होंने सेना में कठोर परिस्थितियों में काम करने को सहने करने के लिए कुवैती महिलाओं की क्षमता के बारे में भरोसा व्यक्त किया है।
गौरतलब है कि कुवैत में महिला अधिकारों के बारे में काफी प्रगति हो रही है और वर्ष 2005 में वोट डालने और चुनावी प्रकिया में हिस्सा लेने संबंधी विधेयक को पारित किया गया था। इसके चार वर्ष बाद चार महिला उम्मीदवारों ने 50 संसदीय सीटों में से चार सीटें जीत ली थी।
वर्ष 2008 में, साद अल-अब्दुल्ला एकेडमी फॉर सिक्योरिटी साइंसेज ने कुवैती पुलिस बल में शामिल होने के लिए महिलाओं के लिए इस क्षेत्र के दरवाजे खोल दिए थे।
इसके अलावा, मई में सात नई महिला न्यायाधीशों को शामिल किए जाने के बाद कुवैत में महिला न्यायाधीशों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है।
जितेन्द्र
वार्ता
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image