Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:31 Hrs(IST)
image
दुनिया


तालिबान ने आठ नवंबर से घर घर जाकर पोलियो दवा पिलाने की अनुमति दी

काबुल, 18 अक्टूबर (वार्ता) अफगानिस्तान में सभी बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाने के कार्यक्रम को फिर से शुरू करने की अनुमति देने के तालिबान के फैसले का विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ)और यूनीसेफ ने स्वागत किया है।
खामा न्यूज की रिपोर्टों के अनुसार, आठ नवंबर को फिर से शुरू होने वाला यह अभियान पिछले तीन वर्षो में पहला कार्यक्रम होगा जिसके दायरे में पूरा अफगानिस्तान होगा और इसमें उन 33 लाख बच्चाें को दवा पिलाई जाएगी जो पहले छूट गए थे।
अफगानिस्तान में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डापेंग लुओ ने इस फैसले के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि यह कदम अत्यंत महत्वपूर्ण है।
उन्होंने कहा “हम जानते हैं कि मुंह के जरिए दी जाने वाली पोलियो की कई खुराक सर्वोत्तम सुरक्षा प्रदान करती हैं, इसलिए हमें यह देखकर प्रसन्नता हो रही है कि इस वर्ष के अंत से पहले एक और अभियान की योजना बनाई गई है। पोलियो को समाप्त करने के लिए सभी बच्चों तक निरंतर पहुंच बनाया जाना बहुत अच्छी बात है। ”
अफगानिस्तान में यूनिसेफ के प्रतिनिधि ने कहा कि वे देश से पोलियो को पूरी तरह खत्म करने के लिए अपने सहयोगियों के साथ योजना बना रहे हैं।
डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने भी तालिबान अधिकारियों को इस अभियान के महत्व के बारे में समझाते हुए कहा कि इस बीमारी का उन्मूलन न केवल अफगानिस्तान बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पाकिस्तान भी इस गंभीर बीमारी को खत्म करने में अभी तक कामयाब नहीं हुआ है।
डब्ल्यूएचओ ने स्थानीय नेताओं से स्वास्थ्य प्रणाली में किसी तरह का कोई दखल नहीं देने का रवैया अपनाने का आग्रह करते हुए यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया है कि उनके पड़ोस में हर बच्चे को पोलियो की दवा पिलाई गई है। जितेन्द्र वार्ता
More News
मलेशियाई सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 10 की मौत

मलेशियाई सेना के दो हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 10 की मौत

23 Apr 2024 | 1:05 PM

कुआलालंपुर 23 अप्रैल (वार्ता) मलेशिया के पेराक प्रांत में मंगलवार सुबह सेना के दो हेलिकॉप्टरों की रिहर्सल के दौरान टक्कर से 10 लोगों की मौत हो गयी।

see more..
पाकिस्तान, ईरान ने आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया

पाकिस्तान, ईरान ने आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया

23 Apr 2024 | 10:29 AM

इस्लामाबाद, 23 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान और ईरान ने सोमवार को सैद्धांतिक रूप से अपने-अपने देशों में आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

see more..
image