Tuesday, Apr 16 2024 | Time 20:27 Hrs(IST)
image
दुनिया


नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन से 48 लोगों की मौत

काठमांडू,20 अक्टूबर(वार्ता) नेपाल में पिछले तीन दिनों से जारी बेमौसमी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में कम से कम 48 लोगों की मौत हो गई और 31 अन्य लापता हो गए।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मानसून सीजन की समाप्ति दो हफ्तों पहले ही हो गई थी और इस बेमौसमी बारिश से नदियों और जलधाराओं में पानी का स्तर बढ़ने से बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में बढ़ोत्तरी हुई है।
गृह मंत्रालय के प्रवक्ता फनिंद्र मणि पोखरेल ने बताया कि 48 लोगों के मारे जाने और 31 अन्य के लापता होने के अलावा 23 लोग बुधवार तक वर्षा जनित हादसों में घायल हुए हैं। इन हादसोें में हताहतों की संख्या में बढ़ोत्तरी से इनकार नहीं किया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि इन घटनाओं में 20 मकान पूरी तरह नष्ट हुए हैं और सैंकडों एकड़ क्षेत्र में खड़ी धान की फसल बर्बाद हो गई है तथा देश के 77 जिलों में से 20 जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। अभी तक हुए जानमाल के नुकसान का आकलन नहीं किया जा सका है। गृह मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रांत एक के इल्लाम जिले में सबसे अधिक 11 लोगों की मौत हुई है औश्र इसके बाद पश्चिमी नेपाल के सुदूर पश्चिम में दोती जिले में नौ लोगों के मारे जाने की सूचना है। इसी प्रांत के बजहांग जिले में 23 लोगों के लापता होने की सूचना है।
मौसम विभाग के अनुसार बारिश की अधिकतर घटनाएं पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में हुई है। गुरूवार से मौसमी दशाओं में सुधार के आसार हैं।
जितेन्द्र वार्ता
More News
‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

‘हमास ने गाजा युद्धविराम समझौते की सभी शर्तों को खारिज किया’

16 Apr 2024 | 4:30 PM

गाजा, 16 अप्रैल (वार्ता/स्पूतनिक) फिलिस्तीनी चरमपंथी संगठन हमास ने नवीनतम बंधक समझौते के प्रस्ताव के सभी शर्तों को खारिज कर दिया है, जिससे समझौते के तहत इज़रायल द्वारा रिहा किए जाने वाले फ़िलिस्तीनी कैदियों की संख्या में बढ़ गयी है।

see more..
संरा ने सूडान में जारी हिंसा को समाप्त करने का किया आह्वान

संरा ने सूडान में जारी हिंसा को समाप्त करने का किया आह्वान

16 Apr 2024 | 3:12 PM

संयुक्त राष्ट्र, 16 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र ने सूडान में लंबे समय से जारी हिंसा को समाप्त करने की अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मांग की है।

see more..
image