Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:34 Hrs(IST)
image
दुनिया


ओमिक्रोन के नये रूप के बाद भी ऑस्ट्रेलिया में नहीं लगेगा लॉकडाउन

कैनबरा, 30 नवंबर (वार्ता/शिन्हुआ) ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा है कि वह कोविड-19 के नये रूप ओमिक्रोन के कारण देश में लॉकडाउन नहीं लगायेंगे।
श्री मॉरिसन ने मंगलवार को दोपहर बाद राज्य और क्षेत्र के नेताओं से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान सोमवार रात से देश में सभी क्षेत्रों को दोबारा खोले जाने पर संक्रमण के नये रूप के मद्देनजर राष्ट्रीय प्रतिक्रिया पर चर्चा की गयी। इस बैठक से पहले श्री मॉरिसन सभी संघीय, राज्य और क्षेत्रीय सरकारें ओमिक्रोन को लेकर सतर्क रहेंगी और इससे घर में रहने जैसे प्रतिबंध नहीं लागू किये जायेंगे।
प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय कैबिनेट की बैठक में 25 दिसंबर से घरेलू सीमाओं को खोलने संंबंधी मुद्दे पर विचार करेंगे।
उन्होंने मंगलवार को यहां पत्रकारों से कहा,“ हम फिर लॉकडाउन नहीं लगायेंगे और हममें से कोई भी ऐसा नहीं चाहता है।”
इससे पहले मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने कहा कि संक्रमण के नये रूप ओमिक्रोन को लेकर सरकार काफी गंभीर है और इस पर काबू पाया जा सकता है।
ऑस्ट्रेलिया में मंगलवार तक ओमिक्रोन के छह मामले सामने आये हैं। मंगलवार सुबह तक यहां संंक्रमण के 1100 नये मामले सामने आये और नौ लोगों की मौत हुयी है। देश संक्रमण की तीसरी लहर के दौर से गुजर रहा है।
देश में ज्यादातर नये मामले विक्टोरिया से सामने आये हैं। यह देश का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है, यहां 918 मामले और छह मौतें दर्ज की गयी हैं।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में सोमवार तक 16 वर्ष और इससे अधिक उम्र के 92.4 प्रतिशत लोग टीके की एक डोज ले चुके हैं। वहीं 87 प्रतिशत लोग टीके की दोनों डोज लगवा चुके हैं।
देव.श्रवण
वार्ता/शिन्हुआ
image