Friday, Apr 26 2024 | Time 00:58 Hrs(IST)
image
दुनिया


फ्रांस में सामने आया पहला ओमिक्रोन का मामला: स्वास्थ्य विभाग

पेरिस, 30 नवंबर(वार्ता) फ्रांस के हिंद महासागर स्थित विदेशी एकीकरण विभाग में कोरोना संक्रमण के नये रूप ओमिक्रोन के पहले मामले की पुष्टि की गई है। उष्णकटिबंधीय द्वीप में पर्यावरण संयुक्त अनुसंधान इकाई संक्रामक प्रक्रियाओं के सदस्य डॉक्टर पैट्रिक मविंगुई ने यह जानकारी दी ।
डॉक्टर के अनुसार, रविवार शाम को स्वास्थ्य विभाग ने छह लोगों को संक्रमण के नये रूप के संदिग्ध मरीज के तौर पर चिह्नित किया और इन लोगों पर नजर रखी गयी थी। श्री मविंगुई ने बताया कि छह लोगों में से एक व्यक्ति संक्रमण के नये रूप ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया।
संक्रमित व्यक्ति(53) 20 नवंबर को यहां वापस आने से पहले व्यापार से संबंधित दौरे के कारण दक्षिण अफ्रिका के मोजाम्बिक गया था। उनके वापस आने के बाद कोरोना संक्रमण की जांच की गयी तो उसमें वह नकारात्मक पाये गये लेकिन जब उनमें लक्षण दिखे तो दोबारा उनकी जांच की गयी, जिसके बाद वह संक्रमित पाये गये। डॉक्टर ने कहा कि उनमें बुखार, थकान, शरीर दर्द और खांसी के लक्षण दिखे थे।
उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्ति और उनके संपर्क में आये हर संभव लोगों को तत्काल क्वारंटाइन कर दिया गया। बाकी लोग जांच के बाद संक्रमित नहीं पाये गये।
पिछले सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रोन के नये रूप के बारे में जानकारी दी थी, जिसमें अधिक उत्परिवर्तन दिखे हैं। यह संभवत: काफी तेजी से फैल सकता है तथा अधिक खतरनाक साबित हो सकता है। दुनियाभर में कई देशों में पहले ही इसका पता चल चुका है जबकि दक्षिण अफ्रीका के देशों में यह सबसे पहले सामने आया था। इस संक्रमण को देखते हुये कई यात्राओं पर प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं।
देव जितेन्द्र
वार्ता
image