Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:35 Hrs(IST)
image
दुनिया


कतर ने अमेरिका और ईरान के मध्य परोक्ष वार्ता का स्वागत किया

दोहा, 28 जून (वार्ता) कतर ने ईरान और अमेरिका के बीच अप्रत्यक्ष वार्ता के फैसले का स्वागत किया है। कतर के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
विदेश मंत्रालय ने कहा कि उनका देश वार्ता को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए सभी जरुरी सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।
मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि कतर यूरोपीय संघ के समन्वयक के तत्वावधान में इस सप्ताह दोहा में अमेरिका और ईरान के इस्लामी गणराज्य के बीच परोक्ष वार्ता के दौर की मेजबानी का स्वागत करता है। मंत्रालय ने कहा कि कतर सभी पक्षों को एक सफल वार्ता करने के लिए मदद देने वाला अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए तैयार है।
मंत्रालय ने आशा व्यक्त की कि 2015 में हस्ताक्षरित संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) का इस दौर की वार्ता से पुनरुद्धार होगा । जो इस क्षेत्र में सुरक्षा को मजबूत करने और ईरान के साथ सहयोग और क्षेत्रीय वार्ता के लिए नई संभावनाओं को तलाशनें में योगदान देगा।
ईरान ने 2015 में पी-5 प्लस वन के साथ एक परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए थे जिसे आधिकारिक तौर पर जेसीपीओए के रूप में जाना जाता है। जिसमें अमेरिका, चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और जर्मनी के साथ-साथ यूरोपीय संघ भी शामिल है। इसमें प्रतिबंधों से राहत के एवज में तेहरान को अपने परमाणु कार्यक्रम को कम करने और अपने यूरेनियम भंडार को कम करने की बात कहीं गयी थी।
तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2018 में एक तरफा जेसीपीओए वापस ले लिया और ईरान पर प्रतिबंध लगा दिए, जिसके बाद ईरान ने समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं को धीरे-धीरे छोड़ दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन ने मसौदे पर फिर से बातचीत करने के लिए अपनी मंशा जाहिर की और दोनों देशों ने अप्रैल 2021 में वियना में यूरोपीय संघ की मध्यस्थता में वार्ता शुरू की थी। सात दौर की बातचीत के बाद यूरापीय संघ के विदेश नीति के प्रमुख ने बाहरी तत्वों को हवाला देकर आठवें दौर की बातचीत का रोक दिया था।
सैनी, उप्रेती
वार्ता
More News
पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

23 Apr 2024 | 3:08 PM

वारसॉ, 23 अप्रैल (वार्ता) पोलैंड के रक्षा प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य सहयोग के लिए वारसॉ की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। यह जानकारी दक्षिण कोरिया के डीएपीए ने मंगलवार को दी।

see more..
अमेरिका में 3 लोगों पर वीजा प्रतिबंध

अमेरिका में 3 लोगों पर वीजा प्रतिबंध

23 Apr 2024 | 3:03 PM

वाशिंगटन, 23 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका स्पाइवेयर के वाणिज्यिक स्पाइवेयर के दुरुपयोग और प्रसार को रोकने के लिए इसके विकास अथवा बिक्री से जुड़े 13 व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठायेगा।

see more..
उत्तरी इथियोपिया में संघर्ष के कारण 50,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए : संरा

उत्तरी इथियोपिया में संघर्ष के कारण 50,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए : संरा

23 Apr 2024 | 2:57 PM

नैरोबी, 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तरी इथियोपिया में सशस्त्र संघर्ष के कारण विस्थापित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 50,000 से ज्यादा हो गई है।

see more..
image