Friday, Apr 19 2024 | Time 11:25 Hrs(IST)
image
दुनिया


--------------------

श्रीलंका के एक समाचारपत्र ‘अदादेराना‘के अनुसार देश में लगातार बिगड़ रहे हालातों के बीच ऐसी खबरें हैं कि राष्ट्रपति देश छोड़ कर भाग गये हैं और अब 13 जुलाई को वह पद छोड़ रहे हैं।
संसदीय अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्दना ने शनिवार को पार्टी नेताओं की हुई एक आपातकालीन बैठक में लिये गये निर्णयों के बारे में राजपक्षे को बताया था। बैठक के लिए गये फैसले देश में लगातार बिगड़ते हालातों को देखते हुए लिए गये थे। पत्र में राष्ट्रपति राजपक्षे और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को तुरंत त्यागपत्र देने को कहा गया था और कार्यकारी राष्ट्रपति की नियुक्ति सात दिन के भीतर करने को कहा गया था।
श्रीलंका आजादी के बाद से अबतक के सबसे खराब आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहा है। अप्रैल के मध्य में श्रीलंका ने विदेशों से लिए गये सभी तक के कर्जों को चुकाने में असमर्थता जतायी थी और इसके बाद आईएमएफ के सहयोग से अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए एक कार्यक्रम लाया गया था। सरकारी की गलत नीतियों और विदेशी मुद्रा भंडार के लगातार कम होने से साथ ही कोविड-19 के प्रतिंबंधों के बीच श्रीलंकाई अर्थव्यवस्था के सबसे मजबूत स्तम्भ पर्यटन पर कड़ी चोट पडने से श्रीलंका आर्थिक मंदी के कुचक्र में फंस गया था। इन हालातों में देश में तेल की जबरदस्त किल्लत हो गयी और लोगों को खाने पीने के सामान से लेकर जरूरी चीजों तेल और गैस के भारी कमी का सामना करना पड़ा। यह किल्लत लगातार बढते जाने से परेशान लोगों ने देश के कई हिस्सों में सरकार के खिलाफ विद्रोह कर दिया और सड़कों पर उतर आये।
सोनिया,आशा
वार्ता -स्पूतनिक
More News
केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

केन्या के राष्ट्रपति ने की विमान दुर्घटना में सैन्य प्रमुख के शहीद हाेने की पुष्टि

19 Apr 2024 | 10:19 AM

नैरोबी, 19 अप्रैल (वार्ता) केन्या के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने गुरुवार को देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए 10 वरिष्ठ कमांडरों में सैन्य प्रमुख फ्रांसिस ओगोला की मृत्यु की भी पुष्टि की ।

see more..
केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नैरोबी,18अप्रैल (वार्ता) केन्या के सैन्य प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला की देश के पश्चिम में एक सैन्य हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो गई है। राष्ट्रपति ने यह घोषणा की है।

see more..
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
image