Friday, Apr 19 2024 | Time 05:34 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान : सिंध में बढ़ा जातीय तनाव

इस्लामाबाद, 15 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान का सिंध प्रांत इन दिनों जातीय तनाव की चपेट में है। दो दिन पहले हैदराबाद के एक होटल में 35 वर्षीय व्यक्ति की हत्या के बाद से प्रांटत के कई जिलों में यह तनाव नजर आ रहा है।
विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने लोगों से शांति बनाये रखने की अपील करते हुए कहा है कि वे असामाजिक तत्वों को प्रांत के सामाजिक सद्भाव को बिगाड़ने न दें। प्रांत में कल हिंसा की कई घटनाओं की सूचना मिली है। यहां कथित तौर पर सिंधी राष्ट्रवादियों द्वारा पश्तूनों के स्वामित्व वाली दुकानों और होटलों पर हमला कर जबरदस्ती बंद कर दिया गया।
जेआई, एमक्यूएम-पाकिस्तान, अवामी नेशनल पार्टी, और राष्ट्रवादी नेताओं में जलाल महमूद शाह और अयाज़ लतीफ पालिजो सहित कई राजनीतिक दलों ने बयान जारी कर तनाव के केन्द्र बिन्दु दोनो धड़ों सिंधियों और पश्तूनों से संयम बरतने का आग्रह किया।उन्होंने सरकार से तनाव को कम करने के लिए त्वरित कार्रवाई करने की भी मांग की।
कानून और व्यवस्था की स्थिति को और बिगड़ने से रोकने के लिए, सिंध के सूचना मंत्री शारजील मेमन ने कौमी अवामी तहरीक के अध्यक्ष अयाज लतीफ पालिजो और सिंध एएनपी के अध्यक्ष शाही सैयद से संपर्क कर उनसे जातीय संघर्ष को कम करने में सकारात्मक भूमिका निभाने का आग्रह किया। मेमन ने कहा कि हत्या के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि बाकी दोषियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
उन्होंने आश्वासन दिया कि संपत्तियों में तोड़फोड़ करने वालों को भी न्याय के कटघरे में लाया जाएगा।
उन्होंने दोनों नेताओं से शांति बनाए रखने और लोगों से सद्भाव बनाए रखने का अनुरोध करते हुए एक संयुक्त बयान जारी करने का आग्रह किया।
एमक्यूएम-पाकिस्तान ने भी प्रांत में तनावपूर्ण कानून व्यवस्था की स्थिति पर चिंता व्यक्त की। एमक्यूएम-पी की समन्वय समिति ने एक बयान में कहा कि एक व्यक्ति की हत्या का इस्तेमाल कर दो जातियों के बीच सौहार्द को बिगाड़ने और एक दूसरे के खिलाफ खड़ा करने के लिए किया गया है। बयान में हिंसा की निंदा करते हुए कहा गया कि सभी जातियों को पूरे देश में व्यापार करने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए।
सैनी, सोनिया
वार्ता
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image