Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:30 Hrs(IST)
image
दुनिया


सीपीइसी ऊर्जा सौदे पाकिस्तान का खेल खराब कर सकते हैं

इस्लामाबाद, 16 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) को आश्वासन दिया कि वह चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तहत बनाये गये बिजली संयंत्रों में निवेश पर लाभ दरों में कमी या ऋण चुकाने के तय कार्यक्रम को पुनर्निर्धारण करने के रुप में रियायत प्राप्त करने का प्रयास करेगा। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने शनिवार को यह जानकारी दी।
अरबों डॉलर के सीपीईसी के तहत स्थापित बिजली उत्पादन संयंत्रों के खरीद समझौतों को फिर से खोलने का मुद्दा निकट भविष्य में समाप्त होने की संभावना नहीं है। पिछली पीटीआई सरकार ने भी पिछले साल जून में 40 करोड़ डॉलर के ऋण के लिए विश्व बैंक (डब्ल्यूबी) के साथ इसी तरह की वादा किया था।
सरकारी सूत्रों ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि चीनी निवेशकों से रियायत मांगने का आश्वासन पाकिस्तानी अधिकारियों ने आईएमएफ के साथ स्टाफ-स्तरीय समझौते को अंतिम रूप देने में एक अड़चन को दूर करने के लिए दिया था। उन्होंने कहा कि वे सीपीईसी सौदों पर फिर से बातचीत करने की कोशिश करेंगे। हालांकि, इस प्रक्रिया में शामिल राजनीतिक संवेदनशीलता के कारण ऐसा होने की संभावना कम है।
चीनी सरकार की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव की सीपीईसी एक प्रमुख परियोजना है और यह एक कारण है कि चीनी नेतृत्व ने पहले ही इन सौदों को फिर से खोलने की संभावना से इंकार कर दिया है।
सैनी.अरिजीता
वार्ता
image