Friday, Apr 26 2024 | Time 01:44 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान की नजर इस महीने मित्र देशों से चार अरब डॉलर के कर्ज पर पर

इस्लामाबाद, 17 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान को इस महीने ‘मित्र देशों ’ से चार अरब डॉलर मिलने की उम्मीद है, ताकि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा उजागर किए गए विदेशी भंडार के अंतर को कम किया जा सके।
वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने रविवार को यह जानकारी दी।
आईएमएफ ने गुरुवार को पाकिस्तान के साथ 1.18 अरब डॉलर के ऋण संवितरण का मार्ग प्रशस्त करने के लिए एक कर्मचारी-स्तरीय समझौता किया था। बोर्ड 2019 में 6 अरब डॉलर के कार्यक्रम की बनी सहमति के तहत एक अरब डॉलर और देने पर विचार कर रहा है।
श्री इस्माइल ने इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में विदेशी भंडार में कमी का जिक्र करते हुए कहा कि आईएमएफ के अनुसार 4 अरब डॉलर का अंतर है।
भंडार में कमी, बढ़ते चालू खाते के घाटे और डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्यह्रास के कारण पाकिस्तान को भुगतान संतुलन के संकट का सामना करना पड़ा है। श्री इस्माइल ने कहा कि आईएमएफ सौदे के बिना देश दिवालिये की ओर बढ़ सकता है।
उन्होंने कहा कि देश को इस वित्तीय वर्ष में बहुपक्षीय ऋणदाताओं से लगभग छह अरब डॉलर मिलेंगे, जिसमें एशियाई विकास बैंक से 3.5 अरब डॉलर और विश्व बैंक से 2.5 अरब डॉलर शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक से भी 40 से 50 करोड़ डॉलर की उम्मीद की गई थी और इस्लामिक डेवलपमेंट बैंक द्वारा भी राशि बढ़ाने की संभावना थी।
सैनी,आशा
वार्ता
image