Friday, Apr 19 2024 | Time 04:02 Hrs(IST)
image
दुनिया


नेपाल ने 10 तरह के माल के आयात पर प्रतिबंध लगाया

काठमांडू 17 जुलाई (वार्ता/शिन्हुआ) नेपाल सरकार ने देश में विदेशी मुद्रा भंडार में कमी को लेकर चल रहे संघर्ष को देखते हुए अगस्त के अंत तक 10 तरह के माल के आयात पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है।
रविवार को प्रकाशित नेपाल के गजट के अनुसार 30 अगस्त तक 300 यूएस डॉलर से ज्यादा कीमत के मोबाइल फोन, 150 सीसी की क्षमता से ज्यादा वाली मोटरसाइकिल सहित शराब , तम्बाकू उत्पादों , डायमंड , 32 इंच से बड़े रंगीन टीवी , जीप , कार और वैन , गुडिया , ताश के पत्ते और स्नैक्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
सरकारी नोटिस में कहा गया है कि प्रतिबंध बाहरी वित्तीय स्थिति और भुगतान संतुलन की सुरक्षा के लिए लागू किया गया है ताकि अर्थव्यवस्था के लिए आने वाले किसी भी खतरे को रोका जा सके।
एक वरिष्ठ अर्थशास्त्री केशव आचार्य ने "शिन्हुआ" को बताया कि विदेशी मुद्रा भंडार में कोई सुधार नहीं हुआ है इसलिए सरकार के पास गैर-जरूरी सामानों पर प्रतिबंध लगाने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है।
उन्होंने कहा कि राजस्व पर प्रभाव के बावजूद माल के आयात की अनुमति देकर देश को श्रीलंका की ओर जाने नहीं दे सकते।
नेपाल राष्ट्र बैंक के अनुसार शनिवार को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष 2021-22 के पहले 11 महीनों तक नेपाल का विदेशी मुद्रा भंडार जुलाई 2021 के मध्य में 11.75 अरब डॉलर से 19.6 प्रतिशत घटकर 9.45 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया था।
केंद्रीय बैंक के आंकड़ों के अनुसार इस अवधि के दौरान नेपाल के लिए विदेशी मुद्रा आय का सबसे बड़ा स्रोत प्रेषण में मामूली सुधार हुआ।
जांगिड़,आशा
वार्ता/शिन्हुआ
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image