Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:24 Hrs(IST)
image
दुनिया


सोमालिया में बम विस्फोट से 14 लोगों की मौत

मोगादिशु, 17 जुलाई (वार्ता/स्पूतनिक)सोमालिया में हुए एक बम विस्फोट में स्वास्थ्य और महिला मामलों के क्षेत्रीय मंत्री तथा हिरशैबेले प्रांत की संसद के पूर्व उप अध्यक्ष समेत कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई हैं। मीडिया ने रविवार को अधिकारियों के हवाले से यह रिपोर्ट दी है।
सोमाली गार्जियन के अनुसार राजधानी से 90 किलोमीटर उत्तर में स्थित एक शहर के जौहर में क्षेत्र के राष्ट्रपति परिसर के पास स्थित नूर डोब होटल के पास एक ट्रक बम विस्फोट हुआ। विस्फोट इतना जबर्दस्त था कि होटल की इमारत और आसपास के घरों को काफी नुकसान पहुंचा है।
सोमाली गार्जियन के हवाले से प्रधानमंत्री हमजा अब्दी बर्रे ने रविवार को हुए इस कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले पर दुख व्यक्त किया है।
अल कायदा से संबद्ध आतंकवादी समूह के सोमालिया स्थित अल-शबाब आतंकवादियों ने इस विस्फोट की जिम्मेदारी ली है।
उल्लेखनीय है कि 1991 में सियाद बर्रे की तानाशाही के पतन के बाद से सोमालिया में अराजक स्थिति बनी हुई। अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने राजधानी मोगादिशु और कई अन्य क्षेत्रों को नियंत्रित करने वाली संघीय सरकार को देश में एकमात्र वैध सत्ता के रूप में मान्यता दी। सोमालिया के बाकी हिस्सों पर स्व-शासित या गैर-मान्यता प्राप्त संस्थाओं का नियंत्रण है।
आतंकवादियों का अल-शबाब समूह सोमालिया की केंद्रीय सरकार के विरूद्ध सशस्त्र संघर्षरत है संयुक्त राष्ट्र की मानवीय गतिविधियों में बाधा डालता रहता है।
राम
वार्ता/स्पूतनिक
image