Friday, Apr 26 2024 | Time 01:28 Hrs(IST)
image
दुनिया


रूस से यूरोप को होने वाली गैस आपूर्ति फिर से हुई बहाल

मॉस्को 21 जुलाई (वार्ता) रूस की सबसे बड़ी गैस पाइनलाइन नॉर्ड स्ट्रीम की रखरखाव संबंधी जांच प्रक्र्रिया के दौरान 10 दिनों तक बाधित रही यूरोप की गैस आपूर्ति एक बार फिर से शुरू कर दी गयी है।
बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में गुरुवार को यह जानकारी दी।
इस बीच यह खतरा जताया जा रहा था कि यूक्रेन युद्ध के चलते यूरोपियन यूनियन की ओर से लगाये गये प्रतिबंधों की प्रतिक्रिया में रूस यूरोप को गैस की आपूर्ति रोक सकता है।
यूरोपियन आयोग ने यूरोपीय देशों से अपील की है कि अगर रूस गैसआपूर्ति रोकता है तो अगले सात महीनों में उसके द्वारा की जाने वाली गैस की आपूर्ति पर निर्भरता 15 प्रतिशत तक कम कर दें।
रूस ने पिछले साल यूरोप की 40 प्रतिशत प्राकृतिक गैस की मांग की आपूर्ति की थी। वर्ष 2020 में जर्मनी इस गैस का सबसे बड़ा आयातक रहा था लेकिन उसके रूसी गैस पर अपनी निर्भरता 55 प्रतिशत से घटाकर अब 35 प्रतिशत कर दी है और उसका उद्देश्य रूस से होने वाली गैस आपूर्ति को पूरी तरह से खत्म कर देना है।
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने सभी आशंकाओं को खत्म करते हुए पत्रकारों को बताया कि सरकारी गैस फर्म गाज़प्रॉम अपने सभी पहले के अनुबंधों को पूरा करेगी और आज सुबह से पाइपलाइन से गैस आपूर्ति बहाल कर भी गयी है लेकिन एक प्रवक्ता ने कहा कि पाइपलाइन अपनी क्षमता का केवल 40 प्रतिशत ही मुहैया करा पा रही है फिलहाल उतनी ही आपूर्ति की जा रही है जितनी जून के मध्य में हो रही थी। दूसरी ओर गाज़प्रॉम ने गैस आपूर्ति रूकने का आरोप जर्मनी की एक कंपनी सीमेंस एनर्जी पर लगाते हुए कि इस कंपनी में सर्विस के लिए गये साजाेसामान की समय से वापसी नहीं की गयी और इसी कारण से गैस पाइपलाइन की आपूर्ति प्रभावित हुई।
सोनिया,आशा
वार्ता
image