Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:39 Hrs(IST)
image
दुनिया


सूडान में अंतर जनजातीय संघर्ष से जुलाई में 140,000 लोग बेघर

खार्तूम 23 जुलाई (वार्ता/स्पूतनिक) सूडान में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री गमल नासिर अल सईद ने शनिवार को कहा कि जुलाई में ब्लू नाइल के दक्षिणपूर्वी राज्य में अन्तर जनजातीय संघर्ष और मलेरिया व हैजा महामारी के कारण लगभग एक लाख 40 हजार लोग अपना घर छोड़कर जा चुके हैं।
मानवाधिकार कार्यकर्ता के अनुसार नौ जुलाई को एक आदमी की हत्या के बाद राज्य के पूर्वी हिस्से में सशस्त्र संघर्ष शुरु हो गया। एक अन्य मानवाधिकार कार्यकर्ता ने कहा कि वर्तमान संघर्ष पशु किसानों और जनजातीय किसानों के बीच हो रहा है।
स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि स्कूलों को बड़ी संख्या में शरणार्थियों के आवास के लिए नहीं बनाया गया है और स्वच्छता की स्थिति खराब है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यहां मलेरिया, बुखार और हैजा की महामारी का खतरा है तथा दवाओं एवं चिकित्सा उपकरणों की पर्याप्त आपूर्ति के अभाव में स्थिति खराब है।
स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुसार संघर्ष में बुधवार तक कुल 109 लोगों की मौत हो गई और 290 अन्य घायल हो गए।
जांगिड़.संजय
वार्ता/स्पूतनिक
More News
दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए  आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

18 Apr 2024 | 2:45 PM

जकार्ता, 18 अप्रैल (वार्ता) चीन, दक्षिण चीन सागर में पार्टियों के आचरण पर घोषणा को पूरी तरह और प्रभावी ढंग से लागू करने और संहिता की बातचीत में तेजी लाने के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) के अन्य देशों के साथ काम करने के लिए तैयार है।

see more..
image