Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:13 Hrs(IST)
image
दुनिया


श्रीलंका:व्यापक जन विरोध के बाद राष्ट्रपति कार्यालय फिर से शुरू होगा कामकाज

कोलंबो 24 जुलाई (वार्ता) श्रीलंका में सरकार के खिलाफ व्यापक जन आक्रोश के दौरान प्रदर्शनकारियों के कब्जे में रहा राष्ट्रपति कार्यालय सोमवार से खुलने जा रहा है।
एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को एएफपी को बताया “ राष्ट्रपति कार्यालय सोमवार से एक बार फिर से खुलने जा रहा है।” अधिकारी ने यह भी बताया कि कार्यालय को प्रदर्शनकारियों द्वारा पहुंचाये गये नुकसान के सबूत जुटाने के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञों ने जायज़ा ले लिया है।
पुलिस प्रवक्ता निहाल तालदुआ ने कहा कि प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति भवन के पास निर्धारित किये गये प्रदर्शन स्थल पर एकत्र होकर अपना विरोध दर्ज कराने के लिए स्वतंत्र हैं।
आजादी के बाद से इस द्वीपीय देश के सबसे खराब आर्थिक संकट के कारण लोगों के बीच सरकार के खिलाफ जबरदस्त गुस्सा फूटा । इस संकट के लिए राष्ट्रपति को जिम्मेदार ठहराते हुए देशभर में लोग सड़कों पर उतर आये और इस माह में अभी तक राष्ट्रपति भवन प्रदर्शनकारियों के कब्जे में रहा। प्रदर्शनकारियों के राष्ट्रपति भवन में घुसने से पहले सुरक्षा बलों ने किसी तरह तत्कालीन राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे को यहां से निकाला था और इसके बाद वह भागकर सिंगापुर चले गये और पद से इस्तीफा दिया।
इसके बाद नये राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने पद संभाला और सुरक्षा बलों को राष्ट्रपति सचिवालय में कब्जा जमाये बैठे प्रदर्शनकारियों को शुक्रवार मध्यरात्रि में ही बाहर खदेड़ने के निर्देश दिये। इसके बाद सुरक्षा बलों द्वारा की गयी कार्रवाई में कम से कम 48 लोग जख्मी हुए और नौ गिरफ्तार किये गये।
राष्ट्रपति भवन में डेरा जमाए बैठे निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर आधी रात के समय सुरक्षा बलों द्वारा की गयी इस बबर्रतापूर्ण कार्रवाई की अंतरराष्ट्रीय समुदाय, संयुक्त राष्ट्र और मानवाधिकार संगठनों ने कड़ी आलोचना की । इससे पहले प्रदर्शनकारियों ने अपनी ओर से शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन को खाली कर देने की घोषणा की थी।
सोनिया,आशा
वार्ता
image