Saturday, Oct 8 2022 | Time 00:26 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान: पीआईए के दो विमान आसमान में टकराने से बचे

इस्लामाबाद, 26 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के दो विमानों के एक ही हवाई मार्ग पर उड़ान भरते हुए ईरानी हवाई क्षेत्र में आसमान में टकराने से बाल बाल बच गये। जियो न्यूज ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
रिपोर्टों के अनुसार दोनों विमान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सीमा के पास एक ही ऊंचाई पर थे और करीब करीब आमने सामने आ गए थे जो कि बहुत बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। इस मामले में ईरानी हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) की कथित लापरवाही सामने आयी है उसने कथित तौर पर एक ही समय में दोनो विमानों को एक ही ऊंचाई पर एक साथ उड़ान भरने की अनुमति दी थी।

समाचार पत्र ने सूत्रों का हवाला देते हुये बताया कि पीआईए का बोइंग 777 इस्लामाबाद से दुबई जा रहा था, जबकि दूसरा विमान एयरबस ए-320, दोहा से पेशावर के लिए उड़ान भर रहा था और इसके क्रू सदस्य कैप्टन अतहर हारून और कैप्टन समीउल्लाह थे। जब दोनों विमान करीब करीब आमने सामने आ गये तभी एक विमान को तेजी के साथ नीचे उतरने का निर्देश दिया गया जबकि दूसरे विमान को उसी ऊंचाई पर उडान भरने का निर्देश दिया गया।
रिपोर्ट्स के मुताबिक सभी विमानों में एक तंत्र होता है, जिसे ट्रैफिक कोलिजन अवॉइडेंस सिस्टम (टीसीएएस) कहा जाता है, जो आसपास मौजूद अन्य विमानों के टीसीएएस के साथ संचार के माध्यम से विमान को स्वचालित रूप से निर्देशित करता है।
डॉन अखबार ने पीआईए के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा, “पीआईए ईरानी हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) को जांच के लिए लिख रहा है क्योंकि ईरानी एटीसी ने विमान को निर्देश दिया था, लेकिन यह गलत था।”
प्रवक्ता ने बताया कि पीआईए की उड़ान पीके-211, एक बोइंग 777 इस्लामाबाद से दुबई जा रही थी, जब वह दोहा से एयरबस ए320 की पेशावर जाने वाली उड़ान पीके-268 के करीब आ गई तो वह 35 हजार फुट की ऊंचाई पर थी। उन्होंने कहा कि पीके-268 उड़ान 36 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था और उसे 20 हजार फुट तक उतरने के लिए मंजूरी दे दी गई थी।
सैनी, उप्रेती
वार्ता
More News
रूस में कोरोना संक्रमण के 22,268 नए मामले

रूस में कोरोना संक्रमण के 22,268 नए मामले

07 Oct 2022 | 9:23 PM

मॉस्को, 07 अक्टूबर (वार्ता) रूस में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 22,268 नये मामले सामने आये हैं और 104 लोगों की मौत हुई है। संघीय कोविड-19 निगरानी केंद्र की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कुल 39,573 रोगी स्वस्थ हुए हैं, जो पिछले दिन की तुलना में 4.7 फीसदी कम है। अस्पताल में भर्ती होने वालों नए रोगियों की संख्या 2,025 है, जो पिछले दिन की तुलना में 11.6 प्रतिशत कम है।

see more..
जी-20 संसदों के बीच नियमित संवाद जरूरी : बिरला

जी-20 संसदों के बीच नियमित संवाद जरूरी : बिरला

07 Oct 2022 | 6:55 PM

जकार्ता, 07 अक्टूबर (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज कहा कि भविष्य की वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए साझा प्रयास करने, श्रेष्ठ अनुभव साझा करने और नियमित संवाद कायम रखने की जरूरत है।

see more..
image