Friday, Mar 29 2024 | Time 19:32 Hrs(IST)
image
दुनिया


रूस ने अफगान सामानों पर आयात शुल्क किया रद्द

ताशकंद 26 जुलाई (वार्ता) अफगानिस्तान के लिए रूस के विशेष दूत ज़मीर काबुलोव ने मंगलवार को कहा कि रूस ने अफगान आयात के लिए शुल्क रद्द कर दिया है तथा अनाज और तेल उत्पादों की आपूर्ति के लिए तैयार है।
अफगानिस्तान पर एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन सोमवार और मंगलवार को उज्बेकिस्तान की राजधानी यहां हुआ।
श्री काबुलोव ने सम्मेलन में कहा,“रूसी सरकार ने पहल की और अफगान आयात के लिए सीमा शुल्क रद्द कर दिया। इसके अतिरिक्त हमें अफगानिस्तान के वाणिज्य मंत्रालय द्वारा माल की एक सूची पहले ही प्राप्त हो गई है, जिसमें अफगानिस्तान मुख्य रूप से रुचि रखता है।”
उन्होंने कहा,“रूस समझता है कि अफगानिस्तान को पूरी तरह से समर्थन देने के लिए साधारण मानवीय सहायता ‘पर्याप्त नहीं’ थी और इसलिए, आर्थिक संबंधों और व्यापार को विकसित करने के लिए तैयार है।”
श्री काबुलोव ने कहा,“(रूस) अफगान सरकार के अनुरोध पर बातचीत करने और उसे स्वीकार करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह अनाज और विभिन्न तेल उत्पादों दोनों के बारे में है। हम अपने क्षेत्रीय भागीदारों के साथ इस पर काम करना जारी रखेंगे।”
गौरतलब है कि तालिबान के नेतृत्व वाली अंतरिम अफगान सरकार पिछले साल सत्ता में आई थी। यह रूस सहित अधिकांश अन्य देशों द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है।
संजय,आशा
वार्ता
More News
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image