Friday, Oct 7 2022 | Time 21:16 Hrs(IST)
image
दुनिया


पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवार यांग ने की मध्यमार्गी फॉरवर्ड पार्टी की शुरुआत

वाशिंगटन 01 अगस्त (वार्ता) पूर्व डेमोक्रेट और अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार एंड्रयू यांग ने अपनी मध्यमार्गी ‘फॉरवर्ड पार्टी’ शुरू की है और कहा है कि यह लंबे समय से प्रभावी डेमोक्रेट तथा रिपब्लिकन दिग्गजों के सामने सबसे बड़ी पार्टी होगी।
वर्ष 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के दौरान लोकप्रियता में आश्चर्यजनक वृद्धि का अनुभव करने वाले उद्यमी श्री यांग ने नई तीसरी पार्टी के लॉन्च की घोषणा की है।
डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टियों के आधुनिक युग में किसी तीसरे पक्ष के उम्मीदवार ने कभी भी राष्ट्रपति चुनाव नहीं जीता है। अल जज़ीरा ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में किसी भी राज्य में आखिरी बार अलगाववादी जॉर्ज वालेस थे, जिन्होंने 1968 के वोट में जीत हासिल की थी।
श्री यांग ने कहा कि रिपब्लिकन, डेमोक्रेट और निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ बनी नई फॉरवर्ड पार्टी, गोलियत के बाहर अमेरिका में संसाधनों के मामले में सबसे बड़ी होगी। उन्होंने कहा कि नई पार्टी पतझड़ (शरद ऋतु) में राष्ट्रीय भवन का दौरा शुरू करेगी।
वर्ष 2021 में न्यूयॉर्क शहर के प्रमुख बनने में असफल रहे श्री यांग ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा,“यह पार्टी की राजनीति के लिए नया दृष्टिकोण देने का समय है, लाखों अमेरिकी इंतजार कर रहे हैं-आगे! चलें !”
अल जज़ीरा की रिपोर्ट में कहा गया है कि कई छोटे संगठनों के विलय का परिणाम फॉरवर्ड पार्टी का लक्ष्य वर्ष के अंत तक 15 राज्यों में और 2024 तक सभी 50 राज्यों में मतपत्र पर होना है। इनमें पिछले साल डेमोक्रेटिक पार्टी छोड़ने के बाद श्री यांग द्वारा बनाई गई पार्टी का एक पुराना संस्करण भी शामिल है।
मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि न्यूजर्सी की पूर्व रिपब्लिकन गवर्नर क्रिस्टीन व्हिटमैन शुरुआत में यांग के साथ पार्टी की सह-अध्यक्षता करेंगी।
संजय,सोनिया
वार्ता
image