Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:50 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका के ताइवान पर विश्वासघात ने उसकी राष्ट्रीय विश्वसनीयता को ठेस पहुंचाई है: वांग

दुशांबे 02 अगस्त (वार्ता) चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने मंगलवार को ताइवान के सवाल पर कहा कि अमेरिका के विश्वासघात ने उसकी राष्ट्रीय विश्वसनीयता को ठेस पहुंचाई है।
श्री वांग यी ने मंगलवार को यहां शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक में भाग लेने और मध्य एशिया की यात्रा करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की।
उन्होंने कहा कि एक-चीन सिद्धांत अंतरराष्ट्रीय समुदाय की सहमति, अन्य देशों के साथ चीन के आदान-प्रदान की राजनीतिक नींव, चीन के मूल हितों का केंद्र है तथा लाल रेखा और नीचे की रेखा को पार नहीं किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि अमेरिका में कुछ लोग ताइवान के सवाल पर चीन की संप्रभुता को लगातार चुनौती दे रहे हैं। एक-चीन नीति को खोखला कर रहे हैं और यहां तक ​​कि जानबूझकर ताइवान जलडमरूमध्य क्षेत्र में दिक्कते पैदा कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि चीनी लोग इसे कभी स्वीकार नहीं करेंगे और अंतरराष्ट्रीय समुदाय भी इस तरह के आधारहीन उकसावे का तिरस्कार करता है।
उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अमेरिका के कुछ राजनीतिक लोग अपने स्वार्थ के लिए चीन को दुश्मन बनाये हैं। ताइवान को लेकर वे आग से खेल रहे हैं और निश्चित रूप से उन्हें कोई जगह नहीं मिलेगी।
उन्होंने कहा कि अमेरिका का धमकाने वाले कार्यों को दुनिया के सामने उजागर हो गया है। दुनिया ने देखा कि अमेरिका आज शांति का सबसे बड़ा विध्वंसक है।
राम.संजय
वार्ता/शिन्हुआ
image