Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:16 Hrs(IST)
image
दुनिया


पेलोसी के दौरे से मजबूत होगा अमेरिका और ताइवान के बीच विश्वास : विशेषज्ञ

ताइपे, 02 अगस्त (वार्ता) अमेरिकी संसद के सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान की वर्तमान यात्रा कूटनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। क्योंकि इससे वाशिंगटन और ताइपे के बीच आपसी विश्वास को मजबूत होने की संभावना है। एक राजनीति विज्ञान विद्वान ने मंगलवार को सीएनए को बताया।
ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ एशिया एंड द पैसिफिक में एक प्राचार्य सुंग वेन-ती ने कहा कि फरवरी में यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई के बाद, ताइवान के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता के बारे में ताइवान के लोगों का विश्वास कमजोर हो गया था। उन्होंने बताया कि मार्च में एक जनमत सर्वेक्षण में भी यह स्पष्ट हो गया था।
सुंग ने कहा कि पेलोसी के अपने एशियाई दौरे के हिस्से के रूप में ताइपे की अघोषित यात्रा की है लेकिन इससे अमेरिका और ताइवान संबंधों और आपसी विश्वास को बल मिला है। सदन की अध्यक्ष ने रविवार को एशियाई दौरे की शुरुआत की और मलेशिया से मंगलवार को बिना किसी पूर्व सार्वजनिक घोषणा के रात 10:44 बजे ताइपे पहुंचीं।
वह 1997 के बाद से ताइवान की यात्रा करने वाली पहली अमेरिकी संसद अध्यक्ष हैं, जब उनके पूर्ववर्ती रिपब्लिकन न्यूट गिंगरिच ने ताइपे की यात्रा की और तत्कालीन राष्ट्रपति ली टेंग-हुई से मुलाकात की। विदेशी और स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 82 वर्षीय पेलोसी के ताइवान की अपनी छोटी यात्रा को समाप्त करने से पहले बुधवार की सुबह विधायी युआन का दौरा करने और राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन से मिलने की उम्मीद है।
सैनी
वार्ता
image