Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:06 Hrs(IST)
image
दुनिया


इज़रायल पर गाजा पट्टी से दागी गयीं लगभग 600 मिसाइलें

तेल अवीव, 07 अगस्त (वार्ता) इजरायल पर गाजा पट्टी की ओर से एक सप्ताह में लगभग 600 मिसाइलें दागी जा चुकी है। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के एक प्रवक्ता ने रविवार को यह जानकारी दी।
प्रवक्ता ने कहा कि इस सप्ताह की शुरूआत में संघर्ष बढ़ने के बाद से अबतक इजराइल पर गाजा पट्टी की ओर से लगभग 600 मिसाइलें दागी जा चुकी है।
एक ब्रीफिंग में प्रवक्ता ने कहा, “580 मिसाइलें पहले ही दागी जा चुकी हैं। शायद ये संख्या और ज्यादा हो सकती है। इनमें से 450 मिसाइलों ने इजराइली क्षेत्र में प्रवेश किया है जबकि 20 प्रतिशत असफल रही हैं। इज़रायल की आयरन डोम एयर डिफेंस सिस्टम द्वारा इंटरसेप्ट की गई मिसाइलों की हिस्सेदारी लगभग 97 प्रतिशत है।“
आईडीएफ द्वारा शुक्रवार को गाजा पट्टी में इस्लामिक जिहादी अभियान के खिलाफ ब्रेकिंग डॉन अभियान चलाया गया और मिसाइलों से हमला किया गया। इस हवाई हमलों के बाद, ज़ियाद नखलाह, फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के नेता, ने तेल अवीव पर मिसाइल द्वारा जवाबी कार्रवाई की धमकी दी। इज़राइल ने आपातकाल की घोषणा की और तब से मिसाइल हमले रोके गये लेकिन गाजा पट्टी पर हमले जारी रहे। शुक्रवार दोपहर से, गाजा की सीमा से सटे हुए इजरायली क्षेत्रों और देश के कुछ प्रमुख शहरों में हवाई हमलों के सायरन सुनाई दे रहे हैं।
सं सोनिया
वार्ता
image