Friday, Apr 19 2024 | Time 04:32 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिकी सेना के डॉक्टर, पत्नी पर रूस के लिए जासूसी का आरोप

वाशिंगटन 30 सितंबर (वार्ता) अमेरिकी सेना के एक मेजर डॉक्टर और उनकी पत्नी पर रूसी सरकार को जानकारी मुहैया कराने की योजना बनाने का आरोप लगाया गया है।
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक जेमी ली हेनरी और एना गैब्रिएलियन पर एक सैन्य अस्पताल में मरीजों के बारे में गोपनीय जानकारी साझा करने की योजना बनाने का आरोप है।
रिपोर्ट के अनुसार, हेनरी और उनकी पत्नी गैब्रिएलियन ने कथित तौर पर एक अंडरकवर फैड्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन (एफबीआई) एजेंट को बताया कि वे रूस के लिए देशभक्ति से प्रेरित थे।
बीबीसी ने कहा कि पति और पत्नी पर मैरीलैंड के बाल्टीमोर की एक अदालत में दायर एक अभियोग में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लीक करने की साजिश का आरोप लगाया था। जिसे गुरुवार को उनकी गिरफ्तारी के बाद हटा दिया गया था।
अभियोजकों ने कहा कि दंपति रूसी सरकार को अमेरिकी सरकार और सेना से जुड़े व्यक्तियों की चिकित्सा स्थितियों में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने में मदद करना चाहते थे और हेनरी ने निजी मेडिकल रिकॉर्ड पाने के लिए अपने आपको सुरक्षित करने की भी योजना बना ली थी। हेनरी ने एक बड़े सैन्य फ़ोर्ट ब्रैग अस्पताल में काम किया था जबकि उनकी पत्नी गेब्रियलियन पर बाल्टीमोर में जॉन्स हॉपकिन्स अस्पताल की जानकारी लीक करने का आरोप है, जहां वह काम करती हैं।
गेब्रियलियन पर एजेंट को यह बताने का भी आरोप है कि उन्होंने अमेरिका द्वारा यूक्रेनी सेना को दिए गए पिछले प्रशिक्षण के बारे में जानकारी साझा कर सकती है।
अगर दोनों दोषी पाए जाते हैं, तो दोनों को अधिकतम पांच साल जेल की सजा मिल सकती है।
श्रद्धा.संजय
वार्ता
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image