Friday, Mar 29 2024 | Time 02:06 Hrs(IST)
image
दुनिया


रूस पर बखमुत शहर पर फास्फोरस बम हमले का आरोप

कीव,06 मई (वार्ता) रूस के साथ एक वर्ष से अधिक समय से युद्ध लड़ रहे यूक्रेन ने रूस पर चारो तरफ से घिरे बखमुत शहर पर फॉस्फोरस बमों से हमला करने का आरोप लगाया है।
बीबीसी ने यूक्रेन की सेना द्वारा जारी किए गए ड्रोन फुटेज के हवाले से बताया कि इसमे बखमुत शहर को जलते हुए देखा जा सकता है और ऐसा प्रतीत होता है कि शहर पर सफेद फास्फोरस की बारिश हो रही है।
सफेद फास्फोरस हथियारों पर प्रतिबंध नहीं है, लेकिन नागरिक क्षेत्रों में उनका उपयोग युद्ध अपराध माना जाता है। यह तेजी से फैलने वाली आग पैदा करते हैं जिसे बुझाना बहुत मुश्किल होता है। रूस पर पहले भी इनका इस्तेमाल करने के आरोप लगते रहे हैं।
संदिग्ध रणनीतिक महत्व के बावजूद रूस महीनों से बखमुत पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है। पश्चिमी रक्षा विशेषज्ञों का अनुमान है इस पर हमले में रूस के हजारों सैनिक मारे गए हैं।
यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने ट्विटर के जरिये कहा कि फॉस्फोरस हमले ने‘आग लगाने वाले गोला-बारूद के साथ बखमुत के निर्जन क्षेत्रों ’ को निशाना बनाया।
कीव के विशेष बल कमान ने कहा कि मास्को की सेना “शहर को नष्ट करने” का काम कर रही है।
फुटेज में यह साफ नहीं है कि वास्तव में कथित हमला कब हुआ। लेकिन यूक्रेन द्वारा साझा किए गए फुटेज से प्रतीत होता है कि यह एक निगरानी ड्रोन द्वारा लिया गया फुटेज है। इसमे ऊंची इमारतों को आग की लपटों में घिरी हुयी दिखाया गया है।
सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए अन्य वीडियो में जमीन पर आग की लपटें दिखाई दे रही हैं। पिछले साल 24 फरवरी को यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू करने और युद्ध की शुरुआत में मारियुपोल की घेराबंदी के बाद से रूस पर कई बार सफेद फास्फोरस का उपयोग करने का आरोप लगाये गये थे।
सफेद फास्फोरस एक मोम जैसा पदार्थ है जो ऑक्सीजन के संपर्क में आने पर प्रज्वलित होता है, जिससे धुएं के चमकीले गुच्छे बनते हैं।
मानवाधिकारों के एक संगठन (एचआरडब्ल्यू) ने चेतावनी दी है कि यह रसायन “इससे होने वाली जलन की गंभीरता के लिए कुख्यात है”। यह 800 डिग्री सेल्सियस पर जलता है और मानव मांस पर अत्यधिक जलन पैदा कर सकता है। यह बेहद चिपचिपा और निकालने में कठिन भी होता है, और जब पट्टियाँ हटा दी जाती हैं तो यह फिर से प्रज्वलित हो सकता है।
रूस कुछ पारंपरिक हथियारों पर कन्वेंशन का एक हस्ताक्षरकर्ता है, जो नागरिक क्षेत्रों में आग लगाने वाले हथियारों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाता है - अर्थात, जिन्हें आग पकड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
लेकिन एचआरडब्ल्यू का कहना है कि सफेद फास्फोरस इस संधि के अंतर्गत नहीं आता है क्योंकि इसका प्राथमिक उद्देश्य “सैन्य अभियानों को छिपाने के लिए एक धुयें का गुबार ”बनाने के लिए किया जाता है।
एचआरडब्ल्यू के अनुसार, इराक और सीरिया में आईएस लड़ाकों के खिलाफ अमेरिकी सेना सहित “पिछले 15 वर्षों में बार-बार” रसायन का इस्तेमाल किया जाता रहा है।
कुछ विश्लेषकों का कहना है कि नागरिकों क्षेत्रों के पास आग लगाने वाले हथियार के रूप में इसका इस्तेमाल अभी भी अवैध होगा। जबकि बखमुत की युद्ध-पूर्व की आबादी 80,000 थी लेकिन अब व्यावहारिक रूप से इस क्षेत्र में कोई भी नागरिक नहीं बचा है।
सैनी,आशा
वार्ता
More News
इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

इस वर्ष शुरुआती तीन महीनों में रिकॉर्ड 4,600 शरणार्थी ब्रिटेन पहुंचे

28 Mar 2024 | 6:58 PM

लंदन, 28 मार्च (वार्ता) दुनिया भर से इस वर्ष अब तक 4,600 से अधिक शरणार्थी छोटी-छोटी नावों पर सवार होकर ब्रिटेन पहुंचे हैं, जो वर्ष के शुरुआती तीन महीनों के लिए एक रिकॉर्ड है।

see more..
पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

पाकिस्तान के खिलाफ आतंकवादी इस्तेमाल कर रहे हैं अमेरिकी हथियार

28 Mar 2024 | 6:58 PM

रावलपिंडी 28 मार्च (वार्ता) तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ,बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी और अन्य आतंकवादी संगठन अमेरिका निर्मित हथियारों से पाकिस्तान के खिलाफ हमले कर रहे हैं।

see more..
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगल की आग

28 Mar 2024 | 6:58 PM

मेक्सिको सिटी, 28 मार्च (वार्ता) मेक्सिको में 19 प्रांतों के 120 जंगलों में आग के मामले दर्ज किए गए हैं। जंगलों में फैली आग से 7,137 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई है।

see more..
image