Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:26 Hrs(IST)
image
दुनिया


आसियान नेताओं ने म्यांमार ने जारी राजनीतिक हिंसा पर जतायी चिंता

नेपीताॅ, 10 मई (वार्ता) दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) ने म्यांमार में जारी राजनीतिक हिंसा पर बुधवार को गहरी चिंता व्यक्त की और बल प्रयोग को तत्काल बंद करने, राष्ट्रीय संवाद के लिए अनुकूल माहौल बनाने और मानवीय जरूरतों को पूरा करने का आह्वान किया है।
इंडोनेशियाई द्वीप फ्लोर्स के लाबुआन बाजो में जारी 42वां आसियान शिखर सम्मेलन में एक बयान में कहा, “हम म्यांमार में जारी हिंसा से बहुत चिंतित हैं और सुरक्षित तथा समय पर मानवीय आवश्यकताओं की पूर्ति करने और समावेशी राष्ट्रीय संवाद के सुरक्षित अनुकूल वातावरण बनाने के लिए हिंसा और बल प्रयोग को तत्काल बंद करने का आग्रह करते हैं।”
बयान में कहा गया कि आसियान में शामिल देशों ने म्यांमार में एएचए केंद्र और आसियान निगरानी दल के काफिले पर हाल के हमले को लेकर 08 मई को इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो की ओर से जारी किए गए बयान का समर्थन किया।
बयान में कहा गया, “हम हमले की निंदा करते हैं और रेखांकित करते हैं कि अपराधियों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।” उल्लेखनीय है कि गत रविवार को म्यांमार के शान प्रांत के ताउंग शहर के पास आसियान के मानवीय दल काफिले पर गोलाबारी की गई। इस घटना में हालांकि किसी के हताहत होने या घायल होने की सूचना नहीं है।
गौरतलब है कि फरवरी 2021 में सेना ने लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकार का तख्तापलट कर सत्ता पर कब्जा कर लिया था। तब से देश में लोकतंत्र के खिलाफ लड़ाई जारी है और सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार कर जेल में बंद किया गया है।
संतोष, उप्रेती
वार्ता
More News
सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

25 Apr 2024 | 1:46 PM

कैनबरा, 25 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने गत 15 अप्रैल को सिडनी के एक चर्च में पादरी को चाकू मारने की घटना की जांच के बाद 14-17 वर्ष की आयु के पांच किशोरों को हिरासत में लिया है।

see more..
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
image