Friday, Apr 19 2024 | Time 20:43 Hrs(IST)
image
दुनिया


जिम्बाब्वे में हैजा के 215 मामलों की पुष्टि

हरारे 10 मई (वार्ता) अफ्रीका महाद्वीप के दक्षिणी पूर्वी हिस्से में स्थित स्थलरुद्ध देश जिम्बाब्वे में 12 फरवरी के बाद एक बार फिर से हैजा का प्रकोप फैलने की आशंका नजर आ रही है यहां प्रयोगशाला में किये गये परीक्षणों में 215 मामलों की पुष्टि की गयी है। देश के स्वास्थ्य एवं बाल देखभाल मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।
मंत्रालय की ओर से देश में हैजे को लेकर ताजा हालात पर मंगलवार को एक अपडेट जारी किया गया जिसमें देश के 10 प्रांतों के हैजा प्रभावित होने की बात सामने आयी लेकिन इन मामलों के आपस में किसी प्रकार से संबंध न होने के कारण महामारी जैसी कोई स्थिति नहीं है।
मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया,“देश में 9 मई, 2023 तक, हैजा के कुल 766 संदिग्ध मामले, पांच प्रयोगशाला-पुष्टि मौतों, 16 संदिग्ध हैजा मौतें, और 215 प्रयोगशाला-पुष्टि मामलों की रिपोर्ट है।”
सूचना, प्रचार और प्रसारण सेवा मंत्री मोनिका मुत्सवांगवा ने मंगलवार देर रात कैबिनेट बैठक के बाद मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि इस बीमारी के प्रकोप से बचने के लिए सरकार फंड की व्यवस्था करेगी।
उन्होंने कहा,“ देश में हैजा के प्रकोप से निपटने के लिए कई स्तरों पर अपनायी आ रही एप्रोच के तहत प्रवेश और निकास बिंदुओं पर सक्रिय निगरानी जारी है।”
सोनिया.संजय
वार्ता
More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image