Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
दुनिया


जिम्बाब्वे ने चुनाव संबंधी सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर अमेरिकी अधिकारी को किया तलब

हरारे, 31 मई (वार्ता) जिम्बाब्वे के विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी दूतावास की एक अधिकारी को जिम्बाब्वे में होने जा रहे आम चुनाव के बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने का विरोध करने के लिए तलब किया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिविट मुगेजो ने कहा कि विदेश मंत्रालय की कार्यवाहक स्थायी सचिव रोफिना चिकावा ने अमेरिकी दूतावास की प्रभारी ऐलेन फ्रेंच से हरारे में मंगलवार को मुलाकात की।

श्री मुगेजो ने कहा कि सबसे उल्लेखनीय पोस्ट का कैप्शन था: “वोट देने के लिए पंजीकरण करें और यह सुनिश्चित करें कि आपकी पसंद सुनी जाए।” यह कुछ दिन पहले कई कई ट्वीट में से एक था।

श्री मुगेजो ने कहा कि जिम्बाब्वे की प्रतिबद्धता देश में शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने की है इसके बावजूद राजदूत चिकावा ने चुनाव संबंधित सोशल मीडिया पोस्ट डालकर चिंता व्यक्त की है, जो कि जिम्बाब्वे के आंतरिक मामलों में सक्रियता और हस्तक्षेप है।
श्री मुगेजो ने कहा कि अमेरिकी दूतावास का आचरण, जैसा कि चिकावा ने कहा, अस्वीकार्य है क्योंकि यह राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन (1961) के पारंपरिक राजनयिक मानदंडों और मूल्यों के विपरीत है। उन्होंने कहा कि हरारे ने अमेरिकी दूतावास से कहा है कि दोनों देशों के बीच फिर से जुड़ने की भावना के साथ इस प्रकार का पोस्ट डालने से बचें।

जिम्बाब्वे में जुलाई या अगस्त में आम चुनाव होने वाले हैं।

अभय, सोनिया

वार्ता
More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image