Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:42 Hrs(IST)
image
दुनिया


उत्तर कोरिया ने कहा उपग्रह प्रक्षेपण रहा विफल, जल्द ही होगा फिर प्रक्षेपण

सोल 31 मई (वार्ता) उत्तर कोरिया ने कहा है कि उपग्रह प्रक्षेपण यान चोलिमा-1 के इंजन के दूसरे चरण मे आयी खराबी के कारण टोही उपग्रह को वांछित कक्षा में स्थापित करने का प्रयास बुधवार को विफल हो गया।
कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने यह जानकारी दी।
रिपोर्ट में बताया गया कि प्योंगयांग ने मंगलवार को सुबह स्थानीय समयानुसार 6:27 बजे मल्लिगयोंग-1 सैन्य टोही उपग्रह के साथ रॉकेट लॉन्च किया गया। समस्या तब हुई जब रॉकेट इंजन का दूसरा चरण प्रज्वलित करने में विफल रहा।
रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले चरण के अलग होने के बाद, दूसरे चरण का इंजन प्रज्वलित नहीं हो सका, जिससे रॉकेट का जोर कम हो गया और वह पीले सागर में गिर गया। उत्तर कोरिया की अंतरिक्ष एजेंसी उपग्रह प्रक्षेपण यान में विशेष रूप से जांच करने और मुद्दों को ठीक करने के लिए तत्काल वैज्ञानिक और तकनीकी उपाय करेगी और विभिन्न परीक्षणों के बाद अगला प्रक्षेपण करेगी।
केसीएनए ने बताया कि उत्तर कोरिया की अंतरिक्ष एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि माना जाता है कि यह घटना चोलिमा -1 रॉकेट में लागू नई इंजन प्रणाली की विश्वसनीयता और स्थिरता की कमी और इस्तेमाल किए गए ईंधन की अस्थिरता के कारण हुई थी। प्रवक्ता ने कहा कि वैज्ञानिक, इंजीनियर और विशेषज्ञ घटना के कारणों का पता लगाने के लिए ठोस कदम उठा रहे हैं।
सोनिया,आशा
वार्ता
More News
इराक में अर्धसैनिक बल हश्द शाबी अड्डे पर अज्ञात ड्रोन का हमला

इराक में अर्धसैनिक बल हश्द शाबी अड्डे पर अज्ञात ड्रोन का हमला

20 Apr 2024 | 2:53 PM

बगदाद, 20 अप्रैल (वार्ता) इराक के मध्य प्रांत बाबिल में हश्द शाबी फोर्सेज के बेस हाउसिंग मुख्यालय पर शनिवार तड़के अज्ञात ड्रोनों के हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए।

see more..
image