Wednesday, Jul 17 2024 | Time 21:11 Hrs(IST)
image
दुनिया


शी ने पुतिन से मुलाकात की

बीजिंग, 16 मई (वार्ता) चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को बीजिंग ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक प्रतिबंधात्मक मुलाकात की। श्री पुतिन राजकीय यात्रा पर चीन में हैं।
श्री शी ने राजकीय यात्रा के लिए राष्ट्रपति श्री पुतिन और अपने पुराने मित्र का चीन में स्वागत किया। उन्होंने पांचवे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के लिए श्री पुतिन और रूस के लोगों को हार्दिक बधाई दी और विश्वास व्यक्त किया कि श्री पुतिन के नेतृत्व में रूस राष्ट्रीय विकास में निश्चित रूप से नई और अधिक प्रगति करेगा।
श्री शी ने कहा कि चीन-रूस राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाना इस वर्ष द्विपक्षीय संबंधों का एक परिभाषित विषय है। तीन चौथाई सदी तक चलने के बाद, उतार-चढ़ाव के बावजूद चीन-रूस संबंध लगातार मजबूत हुए हैं और बदलते अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य की कसौटी पर खरे उतरे हैं।
उन्होंने कहा कि यह रिश्ता प्रमुख देशों और पड़ोसी देशों के लिए एक-दूसरे के साथ सम्मान और स्पष्टता के साथ व्यवहार करने और दोस्ती और पारस्परिक लाभ को आगे बढ़ाने का एक अच्छा उदाहरण बन गया है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में वह और श्री पुतिन 40 से अधिक बार मिल चुके हैं और साथ रहे हैं। घनिष्ठ संचार, रणनीतिक मार्गदर्शन प्रदान करना जिसने रिश्ते के मजबूत, स्थिर और सुचारू विकास को सुनिश्चित किया है। आज चीन-रूस संबंध कड़ी मेहनत से बनाए गए हैं और दोनों पक्षों को इसे संजोने और पोषित करने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि चीन-रूस संबंधों का स्थिर विकास न केवल दोनों देशों और दोनों लोगों के बुनियादी हितों में है बल्कि क्षेत्र और दुनिया भर में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए भी अनुकूल है।
श्री शी ने कहा कि नई यात्रा में चीन एक-दूसरे का अच्छा पड़ोसी, अच्छा दोस्त और एक-दूसरे पर भरोसा करने वाला अच्छा साझेदार बने रहने, दोनों लोगों के बीच स्थायी मित्रता को मजबूत करने और संयुक्त रूप से संबंधित राष्ट्रीय विकास और पुनरोद्धार को आगे बढ़ाने और दुनिया में निष्पक्षता एवं न्याय कायम रखने के लिए रूस के साथ काम करने के लिए तैयार है।
जांगिड़ अशोक
वार्ता/शिन्हुआ
image