Monday, Jun 24 2024 | Time 19:27 Hrs(IST)
image
दुनिया


बंगलादेश व भारत की एजेंसियां कर रही है अनवारुल हत्याकांड की जांच: डॉ़ महमूद

ढाका, 23 मई (वार्ता) बंगलादेश के विदेश मंत्री डॉ. हसन महमूद ने गुरुवार को कहा कि भारत के कोलकाता में अवामी लीग के सांसद अनवारुल अजीम अनार की हत्या मामले की जांच के लिए दोनों देशों की खुफिया एजेंसियां मिलकर काम कर रही हैं।
श्री महमूद ने नेशनल प्रेस क्लब में कहा, “कोलकाता में हमारे उच्चायोग कार्यालय के अधिकारियों, भारतीय अधिकारियों और भारतीय पुलिस के साथ निकट संपर्क में है। चूंकि मामले की जांच चल रही है, इसलिए हम अभी अधिक जानकारी नहीं देना चाहते हैं।''
इस बीच जेनैदाह-4 के सांसद की हत्या के संबंध में दो मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें एक मामला बंगलादेश में दर्ज किया गया है, जबकि दूसरा दूसरा कोलकाता में। ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार तीन संदिग्धों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है, लेकिन हत्या का कथित मास्टरमाइंड अभी भी फरार है।
बताया जा रहा है कि श्री अनवारुल 12 मई को इलाज के लिए दर्शना-गेडे बॉर्डर से भारत आए थे। इसके बाद पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में अपने भारतीय मित्र गोपाल विश्वास के घर गए। अगले दिन वह अपराह्न में एक अस्पताल में इलाज करवाने के लिए गए। डॉक्टर और उन्हें शाम को लौटना था। बताया जाता है कि वह दिल्ली गए और श्री बिस्वास को एक व्हाट्सएप संदेश भेजा, जिसमें उन्होंने कहा कि यदि आवश्यक हो, तो वह कॉल करेंगे। उसके बाद से उनसे फोन पर संपर्क नहीं हो सका।
आख़िरकार बंगलादेश की सरकार ने भारतीय पुलिस के हवाले से बुधवार को उसकी मौत की पुष्टि कर दी। पुलिस के मुताबिक श्री अनवारुल का बचपन का दोस्त और बिजनेस पार्टनर अकतरुज्जमां शाहीन ही हत्या का मुख्य साजिशकर्ता है। वहीं, उनका मित्र और सूचीबद्ध चरमपंथी नेता अमानुल्लाह अमान ही हत्या की योजना बनाने और उसे अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है।
कोलकाता में हत्या की योजना को अंतिम रूप देने के बाद शाहीन बंगलादेश आ गया। बाद में अमान समेत छह लोगों ने तकिये से श्री अनवारुल का मुंह दबाकर उनका दम घोंट दिया। बाद में उनके शव को टुकड़ों में काट दिया और उसे एक ट्रॉली बैग में भरकर एक अज्ञात स्थान पर फेंक दिया। जांच में शामिल लोगों के अनुसार अकतरुज्जमां शाहीन ने एक व्यापारिक रंजिश के कारण सांसद को मारने की योजना बनाई थी। शाहीन जेनैदाह निवासी और अमेरिकी नागरिक हैं। उसका भाई जेनैदाह में कोटचंदपुर नगर पालिका का महापौर है।
संतोष, सोनिया
वार्ता
image