Wednesday, Jul 17 2024 | Time 22:51 Hrs(IST)
image
दुनिया


सऊदी,यूएई, अन्य देशों में ईद उल अधा का पहला दिन मनाया

रियाद 16 जून (वार्ता) सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य खाड़ी देशों में रविवार को मुसलमान समुदाय के लोग ईद उल अधा (बकरीद) त्योहार का पहला दिन मनाया। इस त्योहार पर सभी मुसलमान बकरे या अन्य पशुओं की बली देते हैं।
यह त्यौहार 12वें इस्लामिक महीने में मनाया जाता है जिसे ज़िल हज कहा जाता है।
यह इस्लाम के कैलेंडर का आखिरी महीना है जिसके दौरान मुसलमान वार्षिक हज यात्रा करते हैं।
पश्चिम एशिया, संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी मुसलमान समुदाय के लोगों ने ईद उल अधा के तीन दिवसीय उत्सव का पहला दिन मनाया।
खाड़ी देशों में सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, जॉर्डन, सीरिया, यमन, कुवैत, ओमान और इराक में भी यह त्यौहार मनाया गया।
सऊदी गजट के अनुसार, सऊदी अरब में मुसलमान लोग रविवार को मक्का की ग्रैंड मस्जिद और मदीना में पैगंबर की मस्जिद सहित 12,000 से अधिक मस्जिदों में ईद की नमाज में शामिल हुये ।
सऊदी गजट की रिपोर्ट के अनुसार, अब हज यात्री जमरात अल अकाबा में कंकड़ फेंकेंगे और बकरे की बली देंगे , पुरुष अपना सिर मुंडवाएंगे और फिर हज के दो अन्य स्तंभ तवाफ अल इफादा और साई करने के लिए मक्का के लिए रवाना होंगे।
खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच संयुक्त अरब अमीरात में मुसलमानों ने रविवार सुबह प्रार्थना और शुभकामनाओं के साथ ईद उल अधा का जश्न मनाया।
संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद ने शनिवार को इस अवसर पर अरब और इस्लामी देशों के राजाओं, अमीरों और राष्ट्रपतियों को बधाई संदेश भेजे।
श्री मोहम्मद ने देश और लोगों की प्रगति, समृद्धि और स्थिरता को जारी रहने की कामना भी की।
समीक्षा.संजय
वार्ता
image