Wednesday, Jul 17 2024 | Time 21:12 Hrs(IST)
image
दुनिया


गाजा में सहायता बढ़ाने के लिए दैनिक सैन्य विराम: इजरायल

यरूशलेम, 16 जून (वार्ता) इजरायली सेना दक्षिणी गाजा में एक सड़क पर रोजाना ‘सैन्य गतिविधि पर सामरिक रोक’ लगाएगी ताकि अधिक मानवीय सहायता पहुंच सके।
मीडिया रिपोर्टों में रविवार को यह जानकारी दी गई। आईडीएफ ने ‘एक्स’पर एक पोस्ट में स्पष्ट किया कि दक्षिणी गाजा पट्टी में कोई युद्धविराम नहीं है और राफा में लड़ाई जारी रहेगी।
कथित तौर पर शनिवार को शुरू हुआ यह विराम अगली सूचना तक स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे से शाम सात बजे तक रहेगा। इज़रायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा कि रविवार की घोषणा ‘संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ अतिरिक्त संबंधित चर्चाओं’ के बाद की गई है।
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वे केवल उस मार्ग को प्रभावित करेंगे जो प्रमुख केरेम शालोम क्रॉसिंग से उत्तर की ओर जाता है जिसे गाजा इज़रायल के साथ साझा करता है।
गाजा में मानवीय संकट को बिगड़ने से रोकने के लिए इजरायल पर अमेरिका सहित उसके सहयोगियों का लगातार दबाव रहा है। बीबीसी ने कहा कि मानवीय विराम का मार्ग गाजा के दक्षिण में केरेम शालोम क्रॉसिंग से सलाह अल-दीन रोड - एक मुख्य राजमार्ग - और फिर उत्तर की ओर खान यूनिस शहर के पास यूरोपीय अस्पताल तक जाता है।
एक महीने से अधिक समय पहले इजरायली सैनिकों द्वारा राफा में प्रवेश करने, मिस्र के साथ राफा क्रॉसिंग के गज़ान पक्ष पर नियंत्रण करने और कई लोगों को खाली करने का आदेश देने के बाद से सैकड़ों हजारों लोग राफा से भाग गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्रॉसिंग - जो कभी सहायता के लिए प्रवेश का मुख्य बिंदु था - तब से बंद कर दिया गया है।
इज़रायल का कहना है कि राफ़ा में उसका अभियान हमास को उस स्थान से बाहर करने के लिए आवश्यक है जिसे वह समूह का ‘अंतिम प्रमुख गढ़’ कहता है।
गौरतलब है कि सात अक्टूबर को हमास द्वारा इज़राइल पर हमला करने के बाद युद्ध शुरू हुआ, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए और 251 अन्य को बंधक के रूप में गाजा वापस ले गए। इस सप्ताह की शुरुआत में, हमास ने अमेरिका समर्थित योजना को स्वीकार करने से इनकार कर दिया, जिससे गाजा के लिए मानवीय सहायता में सुधार हो सकता था।
सैनी.संजय
वार्ता
image