Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:19 Hrs(IST)
image
दुनिया


पूर्वी अलेप्पो के 85 प्रतिशत भाग पर सीरिया की सेना का कब्जा

दुबई, 10 दिसम्बर(वार्ता) सीरिया की सेना ने अलेप्पो में विद्रोहियों के कब्जे वाले अलेप्पो शहर के पूर्वी भाग के 85 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा कर लिया है और इस क्षेत्र के अंतिम जिले को उनके कब्जे से मुक्त कराने के लिये सेना का हवाई हमला जारी है।
सीरिया की सेना का साथ देने वाली रूस की वायु सेना भी अलेप्पो के पूर्वी भाग में तब तक हवाई हमले जारी रखने के लिए कृत संकल्प है जब तक विद्रोही क्षेत्र को छोड़कर वहां से चले नहीं जाते।
सीरिया की सेना पूर्वी अलेप्पो पर कब्जे और वहां से विद्रोहियों को खदेड़ने के लिये पिछले तीन सप्ताह से लड़ाई लड़ रही है। पूर्वी अलेप्पो के 85 प्रतिशत भाग पर सेना के कब्जा हो चुका है लेकिन फिर भी उसके शेष हिस्से में विद्रोही तथा नागरिक मौजूद हैं। सीरियाई सेना की आगे बढने की गति पहले के अनुमान से कही अधिक तेज है।
अलेप्पो की पराजय सीरिया के छह वर्ष के गृह युद्ध में विद्रोहियों की अब तक की सबसे बड़ी पराजय होगी। सीरिया की लड़ाई में अब तक चार लाख से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। पूर्वी अलेप्पो से पिछले कुछ सप्ताह में हजारों लोग पलायन कर चुके हैं। खबर है कि विद्रोहियों ने कुछ लोगों को रोक लिया है और वह उन्हें शहर छोड़कर जाने नहीं दे रहे हैं। सैकड़ों लोगों के लापता होने की भी खबर है।
राय जितेन्द्र
अशोक
वार्ता
More News
पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

पोलैंड, दक्षिण कोरिया सैन्य सहयोग जारी रखेंगे

23 Apr 2024 | 3:08 PM

वारसॉ, 23 अप्रैल (वार्ता) पोलैंड के रक्षा प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य सहयोग के लिए वारसॉ की प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। यह जानकारी दक्षिण कोरिया के डीएपीए ने मंगलवार को दी।

see more..
image