Friday, Apr 26 2024 | Time 03:22 Hrs(IST)
image
दुनिया


र्इरान ने अरब खाड़ी में अमेरिकी युद्धपोतों को हानि पहंचाने के आरोपों का खंडन किया

दुबई,26 मार्च (रायटर) र्इरान ने अमेरिका के आरोपोें का खंडन करते हुये कहा कि उसने अरब खाड़ी के मुहाने के पास अमेरिकी युद्धपोतों को हानि नहीं पहुंचायी है और इस तेल वाहक मार्ग में किसी भी झड़प के लिये वाशिंगटन जिम्मेदार होगा।
अमेरिकी नौसेना कमांडर ने इससे पहले र्इरान पर स्ट्रेट अॉफ हारमूज से गुजरने वाले अमेरिकी युद्धक पाेतों को इरान की ओर से हानि पहुंचाने का आरोप लगाते हुये कहा था कि भविष्य में इस तरह की घटनाओं से झड़प की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
उन्होंने यह बयान अमेरिकी युद्धक विमान वाहक पोत जार्ज एच डब्ल्यू बुश के ईरानी नौसेना के तेजी से हमले वाले दो नौकाओं के मंगलवार को आमने सामने आने के बाद दिया।
सरकारी संवाद समिति इरना के अनुसार ईरान के डिप्टी चीफ ऑफ स्टॉफ ब्रिगेडियर जनरल मसूद जेजायेरी ने इस मुद्दे पर कहा कि अमेरिका का यह आरोप झूठी रिपोर्ट और छिपे हुये इरादों पर आधारित है। उन्होंने कहा कि हम अमेरिका को आगाह करते हैं कि पारस की खाड़ी में किसी भी तरह के हिंसा के लिये अमेरिका जिम्मेदार होगा और यह चेतावनी भी देते हैं कि अमेरिकी सेना को अपने व्यवहार मे बदलाव लाना चाहिये।
अमेरिका के राष्ट्रपति के पदभार संभालने और ईरान पर कड़ा रूख अपनाने के बाद पहली बार अमेरिकी युद्धक विमान ने इस संकड़े जलमार्ग में प्रवेश किया है।
राहुल
रायटर
image