Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:48 Hrs(IST)
image
दुनिया


कैरी लैम बनीं हांगकांग की नयी नेता

हांग कांग, 26 मार्च (रायटर) चीन की प्रशासनिक अधिकारी कैरी लैम को आज तमाम विरोधों के बीच हांगकांग की नयी नेता चुन लिया गया।
चीन के प्रति झुकाव रखने वाली समिति ने उनका चुनाव किया है हालांकि लोकतांत्रिक कार्यकर्ताओं ने इन चुनावों को सिरे से नकार दिया है। सुश्री लैम हांगकांग की पहली महिला मुख्य कार्यकारी बनी हैं। उन्हें अपने निकटतम प्रतिद्वंदी पूर्व वित्त सचिव जॉन सांग के 365 के मुकाबले 777 मत मिले। वह आगामी एक जुलाई को शपथ लेंगी।
इसमें कई अमान्य विरोध मतपत्र थे जिसमें अश्लीलता वाले मतपत्र भी शामिल थे। सुश्री लैम ने चुने जाने के बाद अपने भाषण में कहा, “हांगकांग हमारा घर है जो काफी गंभीर विभाजन से पीड़ित है। हमारी प्राथमिकता इसे विभाजित होने से रोकने और हताशा को कम करने की होगी तथा हमारे समाज को आगे बढ़ाने के लिए एकजुट करना होगा।”
सुश्री लैम ने उनकी सरकार को जोर अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के लिए कर की दर को कम करना,
द्वि-स्तरीय कर लाभ देना, आवास की कीमतों को नियंत्रित करना और शिक्षा पर अधिक धन निवेश करने का होगा। उन्होंने वादा किया कि वह क्षेत्र में कानून का शासन और आंतरिक सौहार्द के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सुनिश्चित करेंगी। उन्होंने कहा,“हांग कांग को नये सोच के नेतृत्व की आवश्यकता है।
मतदान केंद्र के बाहर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई। सभी इस चुनाव का विरोध कर रहे थे।
सोनू.श्रवण
रायटर
image