Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:40 Hrs(IST)
image
दुनिया


नौकरानी काे पेट भर खाना नहीं देनेे वाले सिंगापुर के दम्पति को जेल

सिंगापुर 27मार्च(रायटर) फिलीपींस की एक घरेलू नौकरानी को पेटभर खाना नहीं देने वाले सिंगापुर के दम्पति को जेल की सजा सुनायी गयी है और उन्हें किसी भी बाहरी देश के व्यक्ति को घर में काम पर रखने पर हमेशा के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।
लिम चून होंग और उसकी पत्नी चोंग सी फून को तीन-तीन सप्ताह की जेल की सजा सुनायी गयी है। लिम पर 10 हजार डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है। दम्पति पर आरोप है कि उन्होंने थेलेमा ओयासन(40)को भोजन के नाम पर रूखा-सूखा और वह भी कम मात्रा में खाने को दिये। उन्होंने 15 माह तक उसे कुछ नूडल्स और रोटी के कुछ टुकड़े देते रहे और वह भी केवल एक वक्त। भूखे पेट रहने के कारण थेलेमा का वजन करीब 29 किलोग्राम रह गया।
मानवाधिकारों की रक्षा करने वाले संगठन “ह्यमेनटेरियन ऑरगनाइजेश” के कार्यकारी निदेशक जोलोवन हाॅम ने बताया कि संगठन के समक्ष हर सप्ताह कम से कम 20 शिकायतें आतीं हैं जिनमें 30 प्रतिशत मामले भरपेट भोजन नहीं दिये जाये के होते हैं। इस देश में पैसा बचाने के लिए नौकर-नौकरानियों को भूखे रखने की घटनाएं रोज की हो गयी हैं। थेलेमा का मामला इस लिए अदालत तक पहुंचा क्योंकि यह बेहद गंभीर मामला था।
इस बीच अभियोजन पक्ष ने कहा कि याचिका दायर करके दम्पति के लिए कम से कम एक साल की सजा की मांग की जायेगी।
सरकार ने कहा है कि घरेलू नौकर-नौकरानियों के साथ अमानवीय व्यवहार करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जायेगा। मालिकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि घरेलू काम करने वाले व्यक्तियों को तय मानकों के अनुसार भोजन मुहैया करायेंगे। उसने यह भी कहा कि यह दम्पति बाहरी देश के किसी भी व्यक्ति अपने घर पर कामकाज के लिए नहीं रख सकता।
आशा. टंडन
रायटर
More News
लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

लेबनान में इज़रायली हमले में चार लोगों की मौत, छह घायल

28 Mar 2024 | 2:52 PM

यरुशलम, 28 मार्च (वार्ता) दक्षिणी लेबनान के नकौरा में एक कैफे पर इजरायली हमले में कम से कम चार लोग मारे गए हैं और छह अन्य घायल हो गए हैं।

see more..
खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

खालिदा जि़या का जेल निलंबन और छह माह के लिए बढ़ाया गया

28 Mar 2024 | 2:33 PM

ढ़ाका 28 मार्च (वार्ता) बंगलादेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जि़या की जेल की सजा के निलंबन को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया है।

see more..
स्पेन के प्रधानमंत्री को लेकर जा रहा विमान तकनीकी गड़बड़ी के बाद लौटा वापस

स्पेन के प्रधानमंत्री को लेकर जा रहा विमान तकनीकी गड़बड़ी के बाद लौटा वापस

28 Mar 2024 | 2:20 PM

मेड्रिड 28 मार्च (वार्ता) स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को राजधानी मेड्रिड से देश के दक्षिण -पश्चिमी इलाके की ओर लेकर उड़े विमान में कुछ तकनीकी गड़बड़ी आने के बाद वापस लौटाया गया।

see more..
image