Thursday, Apr 18 2024 | Time 18:26 Hrs(IST)
image
दुनिया


द.कोरिया ने की छह उ.कोरियाई नागरिकों से पूछताछ

सोल, 29 मई (रायटर) दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने पूर्वी तट पर समुद्र से बचाये गये छह उत्तर कोरियाई नागरिकों से आज पूछताछ की।
एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता ली डुक हाएंग ने बताया कि शनिवार को मछली पकड़ने वाली दो नौकाओं में सवार छह लोगों में से एक की नाव दक्षिण कोरियाई समुद्री सीमा में पलट गयी जिसके बाद तट रक्षक दल और नौसेना ने उन्हें बचाया।
श्री हाएंग ने बताया कि दक्षिण काेरिया के एक दल ने उन सभी लोगों से पूछताछ की और यह भी पूछा कि वह स्वदेश लौटना चाहते हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि अगर ये लोग स्वदेश लौटना चाहेंगे तो उन्हें भेज दिया जाएगा।
गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया ने गत दिसंबर में भी आठ उत्तर कोरियाई नागरिकों और उनकी नौकाओं को लौटाया था।
दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के चौथे परमाणु परीक्षण और लंबी दूरी तक मार करने की क्षमता वाले रॉकेट लांचर के परीक्षण के बाद से उस पर एकतरफा प्रतिबंध लगा रखे हैं। इसके अलावा दक्षिण कोरिया ने 2010 में उत्तर कोरिया पर अपना एक जहाज डुबोने का भी आरोप लगाया था हालांकि उत्तर कोरिया ने इससे इंकार किया है।
यामिनी, रवि
रायटर
More News
दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए  आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

18 Apr 2024 | 2:45 PM

जकार्ता, 18 अप्रैल (वार्ता) चीन, दक्षिण चीन सागर में पार्टियों के आचरण पर घोषणा को पूरी तरह और प्रभावी ढंग से लागू करने और संहिता की बातचीत में तेजी लाने के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) के अन्य देशों के साथ काम करने के लिए तैयार है।

see more..
image