Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:54 Hrs(IST)
image
दुनिया


मानसरोवर यात्रा रुकने के लिए भारत जिम्मेदार : चीन

नयी दिल्ली/बीजिंग, 28 जून (वार्ता) चीन ने सिक्किम क्षेत्र में जारी गतिरोध तथा नाथू-ला दर्रा को बंद किये जाने के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया है।
चीन का आरोप है कि भारतीय सैनिकों ने क्षेत्र में उसकी एक सड़क का निर्माण कार्य रोका है।
इस बीच मीडिया रिपोर्टों के अनुसार चीन ने सिक्किम क्षेत्र में भारत और भूटान से जुड़ी अपनी सीमा पर भारतीय सेना के एक पुराने बंकर को ध्वस्त कर दिया था, लेकिन रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में अब तक कुछ नहीं कहा है।
चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता लु कांग ने बीजिंग में आज कहा कि चीन अपनी सीमा में सामान्य रूप से सड़क बना रहा था, जिसे भारतीय सैनिकों ने रोक दिया है। उन्होंने कहा कि भूटान और चीन के बीच सीमांकन नहीं हुआ है और इस मामले में किसी भी तीसरे पक्ष को हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए और कोई गैर-जिम्मेदाराना काम नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भूटान एक संप्रभु देश है और उसकी संप्रभुता का सभी देशों को आदर करना चाहिए।
इस बारे में पूछे जाने पर कि नाथू-ला दर्रा कब खोला जायेगा, प्रवक्ता ने कहा कि यह पूरी तरह भारत पर निर्भर करता है।
उल्लेखनीय है कि चीन ने नाथू ला दर्रे के रास्ते कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जा रहे 50 तीर्थयात्रियों के दल को रोक दिया था। इस पर उस समय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल वागले ने नयी दिल्ली में कहा था कि यात्रियों के संबंध में कुछ कठिनाइयां हैं और चीन के साथ इस मामले में बात की जा रही है।
इस पर चीनी प्रवक्ता ने आज कहा कि चीन ने स्थिति को देखते हुए यात्रा रोकने का आपात कदम उठाया था। उन्होंने कहा कि यह यात्रा फिर से तभी शुरू होगी, जब इसके लिए जरूरी माहौल बनेगा और भारतीय पक्ष सुधारात्मक उपाय करेगा।
सुरेश उनियाल देवेन्द्र
वार्ता
More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image