Thursday, Apr 18 2024 | Time 17:28 Hrs(IST)
image
दुनिया


दक्षिण चीन सागर में शांति चाहता है चीन

बैंकॉक, 24 जुलाई (रायटर) चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने आज कहा कि वह विवादित दक्षिण चीन सागर में तनाव को समाप्त कर शांति कायम करना चाहता है।
श्री यी ने यहां दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर पत्रकारों से कहा कि चीन दक्षिण चीन सागर में स्थिरता बनाए रखना चाहता है। इसके लिए वह क्षेत्रीय देशों के साथ आपसी सहमति और घोषणा पत्रों में तय की जाने वाली शर्तों का पालन करेगा।
उल्लेखनीय है कि चीन तथा दक्षिण एशियाई दशों के बीच मई में इस बात पर सहमति हुयी थी कि दक्षिण चीन सागर के विवादों को सुलझाने के लिए एक रूपरेखा तैयार की जाएगी। अगले महीने फिलीपीन्स की राजधानी मनीला में दक्षिण एशियाई देशों की होने वाली क्षेत्रीय बैठक से पहले श्री यी यहां की यात्रा पर हैं। श्री यी ने थाईलैंड को चीन का भाई बताया।
थाईलैंड के विदेश मंत्री डॉन प्रामुडविनई ने थाई-चीनी संबंधों की प्रशंसा करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच
रिश्तों में कोई बाधा नहीं है। थाईलैंड ने इस साल 50 करोड़ डॉलर की चीनी पनडुब्बी, टैंक तथा हेलीकॉप्टर खरीदे हैं।
गौरतलब है कि चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है जबकि दूसरी तरफ ब्रूनेई, मलेशिया, फिलीपींस, ताईवान और वियतनाम भी इस पर अपना दावा करते रहे हैं। दक्षिणी चीन सागर के रास्ते हर साल अरबों डॉलर का व्यापार होता है। अमेरिका भी अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने तथा क्षेत्र में अस्थिरता के लिए चीन की आलोचना करता रहा है।
आजाद.श्रवण
रायटर
More News
दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए  आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

18 Apr 2024 | 2:45 PM

जकार्ता, 18 अप्रैल (वार्ता) चीन, दक्षिण चीन सागर में पार्टियों के आचरण पर घोषणा को पूरी तरह और प्रभावी ढंग से लागू करने और संहिता की बातचीत में तेजी लाने के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) के अन्य देशों के साथ काम करने के लिए तैयार है।

see more..
image