Friday, Apr 19 2024 | Time 15:51 Hrs(IST)
image
दुनिया


रोहिंग्या मसले पर सू की ने तोड़ी चुप्पी, कहा-राष्ट्रहित से समझौता नहीं

नेपीतॉ, 19 सितंबर (वार्ता) रोहिंग्या समुदाय के लोगों के खिलाफ हिंसा को लेकर चौतरफा आलोचनाओं का सामना कर रहे म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की ने इस मुद्दे पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि उनका देश ऐसी आलोचनाओं से डरने वाला नहीं है और किसी भी स्थिति में देश की सुरक्षा के साथ समझौता नहीं किया जा सकता।
सुश्री सू की ने कहा कि म्यांमार ने राखिने प्रांत में शांति स्थापित करने की हरसंभव कोशिश की लेकिन रोहिंग्या समुदाय लोगों ने पुलिस वालों और बेगुनाह लोगों पर हमले किये। म्यांमार आतंकवाद से लड़ रहा था। उन्होंने कहा कि बेघर हुए लोगों के लिए हमें दुख है और सुरक्षा बलाें की कार्रवाई के दौरान अगर किसी तरह के मानवाधिकार उल्लंघन हुआ है तो इसकी जांच करायी जायेगी। उन्हाेंने कहा कि दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।
देश भर से खदेड़े जा रहे रोहिंग्या मुसलमानों के मुद्दे पर सुश्री सू की ने कहा कि 70 साल से देश को शांति और स्थिरता की जरूरत थी। उन्होंने कहा कि राखिने प्रांत में शांति स्थापना के लिए एक समिति बनायी गयी है जिसकी अगुआई के लिए संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि म्यांमार अंतरराष्ट्रीय आलोचनाओं से डरता नहीं है लेकिन राखिने के लोगों को हुई परेशानी का हमें खेद है।
चीन ने भी देश के सुरक्षा हितों के संरक्षण की कोशिशों और राखिने प्रांत में हाल में हुई हिंसक घटनाओं के खिलाफ म्यांमार की कार्रवाई का समर्थन किया है। चीन के विदेश मंत्रालय ने आज यहां एक बयान जारी करके बताया कि विदेश मंत्री वांग यी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को संयुक्त राष्ट्र में आयोजित एक बैठक के दौरान कहा कि म्यांमार ने अपने देश की सुरक्षा के लिए जो भी कदम उठाया है, चीन उसका समर्थन करता है।
गौरतलब है कि पश्चिमी म्यांमार के राखिने प्रांत में गत 25 अगस्त को रोहिंग्या विद्रोहियों के पुलिस चौकियों तथा सेना के शिविरों पर हमले करने के बाद से उनके खिलाफ शुरू हुई हिंसक कार्रवाई अब भी जारी है। इन हमलों में करीब 12 लोगों की मौत हुई थी। हिंसक कार्रवाई के कारण म्यांमार से अब तक चार लाख से अधिक रोहिंग्या बंगलादेश पलायन कर चुके हैं।
यामिनी,संतोष
वार्ता
More News
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 3:39 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 1:22 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
ईरान के तेहरान, इस्फहान, शिराज की उड़ानें रद्द

ईरान के तेहरान, इस्फहान, शिराज की उड़ानें रद्द

19 Apr 2024 | 1:14 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान की राजधानी तेहरान तथा इस्फहान और शिराज शहरों की उड़ानें अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दी गयी हैं।

see more..
इजरायल ने किया ईरान पर हमला, नुकसान अपुष्ट

इजरायल ने किया ईरान पर हमला, नुकसान अपुष्ट

19 Apr 2024 | 1:14 PM

यरुशलम/तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) इजरायल पर ईरानी ड्रोन हमले के सात दिनों बाद शुक्रवार को इजरायल ने ईरान पर जवाबी हमले में मिसाइलें दागीं, जो इस्फ़हान प्रांत में गिरीं।

see more..
image