Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:38 Hrs(IST)
image
दुनिया


फाइंडर के जरिए नासा बचा रहा प्राकृतिक आपदाओं में घिरे सैकडों लोगों की जान

वाशिंगटन,23 सितंबर(वार्ता) अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) एक अत्याधुनिक उपकरण ‘फाइंडर’ के जरिए भूकंप और चक्रवातों जैसी प्राकृतिक आपदाओं में फंसे हजारों लोगों की जान बचाने का काम कर रहा है।
मौजूदा समय में भूंकप या चक्रवातों के कारण मलबों में दबे लोगों का पता लगाने के लिए खोजी कुत्तों ,वीडियो कैमरा और श्रवण उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन नासा का फांइडर उपकरण इन सभी प्रणालियों से अधिक संवेदनशील है जो दिल की हल्की -सी धड़कन का पता लगाकर लोगों के जिंदा होने की जानकारी देता है।
फाइंडर का पूरा नाम “शाॅर्ट फॉर फाइंडिंग इंडिविजुएल फॉर डिजास्टर एंड इमरजेंसी रेसपांस है’। सुटकेस के आकार का यह उपकरण 20पाउंड से भी कम वजन का है जिसे आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाया जा सकता है। इसमें लोगों के दिल की धड़कन का पता लगाने के लिए रडार प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है जो यह आसानी से बता देता है कि कौन कहां फंसा हुआ है।
यह उपकरण खासकर उन स्थितियों में बहुत उपयोगी है जब मलबे में जिंदा फंसे लोग बेहोशी की हालत में बचाव के लिए किसी तरह को कोई संकेत प्रेषित नहीं कर पाते हैं। इस हालत में यह उपकरण उनके दिल की हल्की धड़कन को भी माक्रोवेव सिग्नल भेजकर रिकार्ड कर लेता है और साथ ही यह पता भी लगा लेता है कि धड़कन किस स्थान से आ रही है।
सामान्य तौर पर फाइंडर पांच फुट तक नीचे दबे व्यक्तियों की दिल की धड़कन का पता करने में सक्षम है लेकिन कई बार यह कंकरीट के बड़े स्लैबों के 30 फुट नीचे दबे लोगों के दिलों की धड़कन काे भी रिकाॅर्ड करके लोगों को चमत्कृत कर चुका है।
मधूलिका आशा
वार्ता
image