Friday, Apr 19 2024 | Time 06:20 Hrs(IST)
image
दुनिया


कांगो में सुरक्षा बल कर रहे हैं नागरिकों की हत्या: संरा

लुसाका, 23 सितंबर (रायटर) कांगो गणराज्य में सरकारी सुरक्षा बल उपद्रव प्रभावित क्षेत्र में नागरिकों को निशाना बना रहे हैं जिसके कारण बड़ी संख्या में लोग जांबिया पलायन कर रहे हैं।
जांबिया में संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त की मुख्य प्रतिनिधि पियराइन एइलारा ने उत्तरी जांबिया में शरण लेने पहुंच रहे लाेगों के हवाले से बताया कि कांगो में सरकारी सुरक्षा बल उनका दमन कर रहे थे जिसके कारण उन्हें वहां से भाग कर जान बचानी पड़ी।
उन्होंने कहा कि “कांगो सरकार अपने लोगों की हत्या कर रही है, उन्हें विकलांग बना रही है और उनके घरों को आग लगा रही है। इसके अलावा बलात्कार और लूट की घटनाओं को भी अंजाम दिया जा रहा है।”
कांगो के पूर्वी कासाई क्षेत्र में लगभग एक वर्ष पहले कमुइना सापु लड़ाकों की आेर से विद्रोह की शुरूआत करने के बाद से सुरक्षा बलों की कार्रवाई के कारण अब तक हजारों लोगों की मौत हो गयी और लगभग 10 लाख लोगों को पलायन करना पड़ा।
सुश्री एइलारा ने बताया कि विद्रोही संगठन एलेमा सरकारी सुरक्षा बलों के साथ लड़ रहा है और वह नागरिकाें को निशाना नहीं बनाता बल्कि उनकी रक्षा करने का प्रयास करता है। वह सरकारी सुरक्षा बलों और संस्थानों को निशाना बनाता है।
यामिनी आशा
रायटर
More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image