Thursday, Apr 18 2024 | Time 12:25 Hrs(IST)
image
भारत


किसानों के साथ अगले दौर की वार्ता रविवार को

किसानों के साथ अगले दौर की वार्ता रविवार को

नयी दिल्ली, 16 फरवरी (वार्ता) न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी गारंटी देने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों के साथ केंद्र सरकार की अगले दौर की वार्ता रविवार को होगी।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बृहस्पतिवार को यहां बताया कि कल देर रात तक किसान संगठनों के साथ बातचीत चली जो बहुत ही सकारात्मक रही। उन्होंने बताया कि बैठक में ही अगली दौर की बातचीत के लिए रविवार का दिन निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा,“सरकार ने किसान संगठनों का बातचीत का निमंत्रण दिया था। वे आयें और बातचीत सकारात्मक माहौल में हुई। इसी में अगली बातचीत के लिए रविवार का दिन तय हुआ।”

श्री ठाकुर ने कहा, “मुझे आशा है बातचीत का सकारात्मक रुख जारी रहेगा और हम मुद्दों का समाधान करने के लिए आगे बढ़ेंगे।” उन्होंने कहा कि किसानों के सभी मुद्दों पर मोदी सरकार ने बहुत काम किया है। कई परियोजनाओं को पूरा किया गया है और किसानों को ज्यादा ऋण दिया गया है। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन समिति के मुताबिक कृषि लागत पर 50 प्रतिशत लाभ मोदी सरकार ने सुनिश्चित किया है।

किसानों संगठनाें के साथ तीसरे दौर की बातचीत कल देर रात तक चंडीगढ़ में हुई। इस बैठक में केंद्रीय कृषि एवं कल्याण किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय उपभोक्ता एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय तथा पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान शामिल हुए। किसान संगठनों के साथ केंद्र सरकार की तीन दौर की वार्ता हो चुकी है जिसमें कोई ठोस नतीजा सामने नहीं आ सका है।

सूत्रों ने कहा है कि किसानों की अधिकतर मांगे सरकार ने मान ली है लेकिन कुछ मांगों को स्वीकार करने में वैधानिक बाधाएं हैं और इनके लिए विस्तृत परामर्श की जरूरत है।

किसान संगठन एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी के अलावा स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, किसानों और कृषि मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि ऋण माफ करने, पुलिस में दर्ज मामलों को वापस लेने, लखीमपुरी खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए न्याय, भूमि अधिग्रहण कानून 2013 बहाल करने और पिछले आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों के लिए अनुग्रह राशि की मांग कर रहे हैं।

सत्या,आशा

वार्ता

More News
कांग्रेस ने आयोग के चुनावी बांड संबंधी ट्वीट हटाने पर जताई गहरी आपत्ति

कांग्रेस ने आयोग के चुनावी बांड संबंधी ट्वीट हटाने पर जताई गहरी आपत्ति

17 Apr 2024 | 11:06 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल(वार्ता) चुनावी बांड को लेकर मोदी सरकार पर लगातार हमले कर रही कांग्रेस ने बांड से संबंधित एक ट्वीट हटाने के चुनाव आयोग के निर्देश पर आज कड़ी आपत्ति जताई और इस निर्देश को अभिव्यक्ति की आज़ादी पर हमला करार दिया।

see more..
मंगोलपुरी में 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह में किया कन्यादान

मंगोलपुरी में 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह में किया कन्यादान

17 Apr 2024 | 8:59 PM

नयी दिल्ली 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली में चांदनी चौक लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी प्रवीण खंडेलवाल ने बुधवार को मंगोलपुरी में 11 कन्याओं के सामूहिक विवाह समारोह में शामिल हुए और बेटियों का कन्यादान कर नवदंपति को आशीर्वाद दिया।

see more..
लोकसभा की 102 सीटों, सिक्किम विस चुनाव के लिये प्रचार थमा

लोकसभा की 102 सीटों, सिक्किम विस चुनाव के लिये प्रचार थमा

17 Apr 2024 | 8:50 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा और चार राज्य विधानसभाओं के चुनाव में लोकसभा की 102 सीटों और सिक्किम विधानसभा की सभी 32 सीटों के लिये 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये प्रचार अभियान बुधवार शाम पांच बजे थम गया।

see more..
शक्ति और सत्य नहीं, सत्ता उपासक हैं मोदी : प्रियंका

शक्ति और सत्य नहीं, सत्ता उपासक हैं मोदी : प्रियंका

17 Apr 2024 | 8:30 PM

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए आज कहा कि कि वह भले ही देवी भक्त होने का दावा कर स्वयं को सबसे बड़ा सत्यवादी बताते हैं लेकिन सच यही है कि श्री मोदी शक्ति और सत्य के नहीं बल्कि सत्ता उपासक हैं।

see more..
image