Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:43 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


अत्याधुनिक हथियारों की तस्करी मामले में एनआईए का आरोप पत्र

अत्याधुनिक हथियारों की तस्करी मामले में एनआईए का आरोप पत्र

पटना, 03 अगस्त (वार्ता) अत्याधुनिक हथियारों और कारतूस की म्यांमार से भारत में तस्करी कर आतंकियों को इसकी आपूर्ति करने के मामले में आज राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पांच लोगों के खिलाफ यहां की एक विशेष अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया।

एनआईए ने यह आरोप पत्र भारतीय दंड विधान (भादवि), शस्त्र अधिनियम और विधि विरूद्ध क्रियाक्लाप निरोधक अधिनियम की विभिन्न धाराओं में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर निवासी सूरज प्रसाद, मणिपुर निवासी वारेंगन पोलोरंगन एवं किलीयरसन काबो, झारखंड के त्रिपुरारी सिंह और बिहार के दानापुर निवासी मुकेश सिंह के खिलाफ विशेष न्यायाधीश अजीत कुमार सिन्हा की अदालत में दाखिल किया है। इसी मामले के जेल में बंद चार अन्य अभियुक्त मणिपुर निवासी निंखन संगटन के अलावा फरार चल रहे बिहार के भोजपुर संतोष कुमार एवं सीतामढ़ी के मुकेश कुमार गुप्ता और झारखंड के चतरा भिखन गंजू के खिलाफ अनुसंधान अभी जारी है।

गौरतलब है कि इसी साल बिहार में पूर्णिया जिले की बायसी थाना पुलिस ने भारी मात्रा में अत्याधुनिक हथियारों के बैरल, कारतूस, लांचर, ग्रेनेड समेत अन्य सामान जब्त किया था। इस संबंध में बायसी थाना में 07 फरवरी 2019 को प्राथमिकी दर्ज की गयी थी। मामले की जांच 26 फरवरी 2019 को एनआईए ने अपने हाथ में ले ली थी।



आरोप पत्र के अनुसार, हथियारों की तस्करी म्यांमार सीमा से नागा आतंकियों की मदद से की जाती थी और फिर इनकी आपूर्ति प्रतिबंधित उग्रवादी संगठनों को की जाती थी।

image