Wednesday, Jun 26 2019 | Time 01:06 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • यमन में सेना से संघर्ष में छह हाउती लड़ाके ढ़ेर
लोकरुचि


मथुरा में 11 जून से होगी निकुंज महोत्सव की शुरूआत

मथुरा में 11 जून से होगी निकुंज महोत्सव की शुरूआत

मथुरा, 09 जून (वार्ता) वृन्दावन के सप्त देवालयों में 11 जून से ग्रीष्मकालीन निकुंज सेवा महोत्सव की शुरूआत होगी। इस दौरान विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

महोत्सव की जानकारी देते हुए आध्यात्मिक गुरू एवं मंदिर के सेवायत आचार्य श्रीवत्स गोस्वामी ने बताया कि 22 जून तक चलनेवाले इस धार्मिक अनुष्ठान में ठाकुरजी को राग, भोग और श्रृंगार सेवा निवेदित की जाएंगी। महोत्सव में अष्टयाम सेवा के अंतर्गत सर्वप्रथम मंगला आरती पर भक्तमंडली द्वारा मंदिर परिसर का मार्जन किया जाएगा। तदोपरांत 14 विद्वानों द्वारा श्रीमद् भागवत महापुराण का संपूर्ण एकदिवसीय पारायण होगा तथा कलियुग पावनावतार श्री चैतन्य महाप्रभु के जीवन पर आधारित श्री चैतन्य भागवत का एकाहपारायण 10 वैष्णवों द्वारा संपन्न होगा।

उन्होंने बताया कि महोत्सव में विष्णु सहस्त्रनाम एवं नारायण कवच के पाठ द्वारा श्रीराधारमण लाल की आराधना की जाएगी। विख्यात विद्वान डा.अच्युलाल भटृट द्वारा दैनिक प्रातःकाल श्रीमद्भागवत के प्रसंग पर प्रवचन होंगे।

सेवायत आचार्य श्रीवत्स गोस्वामी के अनुसार इस महोत्सव में ठाकुरजी की देहली पूजन एवं मंगल कलश श्रृंगार काल एवं सायंकाल की संध्या आरती पूर्ण राजोपचार विधि से अर्चना होगी। महोत्सव से जुड़ी फूलबंगला कला के बारे में सेवायत आचार्य वेणुगोपाल गोस्वामी ने बताया कि इस उत्सव में ब्रज की विशिष्ठ सांस्कृतिक कला फूलबंगलाओं के माध्यम से ठा.राधारमण लाल को प्रतिदिन फूलों एवं केलों के पत्तों से बनीं नवीन पुष्प निकुंज में विराजमान किया जाएगा।

इस विशिष्ट शैली का निर्माण ब्रजवासी बालकों द्वारा किया जाता है। ठाकुरजी को ऋतु के अनुसार प्रतिदिन नवीन पोशाक एवं श्रृंगार धारण कराया जाएगा। प्रत्येक झांकी में दर्शनार्थी भक्तों को प्रसाद वितरण होगा। राग सेवा के अंतर्गत देश-विदेश से प्रतिदिन कोई न कोई विख्यात गायक/नर्तक के द्वारा ठाकुरजी के सम्मुख रागमयी सेवा अर्पित की जाएगी।

सेवायत आचार्य अभिनव गोस्वामी एवं सुवर्ण गोस्वामी ने बताया कि महोत्सव के अंतर्गत 12 जून को गंगा दशहरा, 13 जून को निर्जला एकादशी एवं 17 जून को जलयात्रा के दिन ठाकुरजी विशेष झांकी में भक्तों को दर्शन देंगे। उन्होंने श्रद्धालुओं से सेवा महोत्सव का पुण्यलाभ अर्जित करने का अनुरोध किया है।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
बदहाली का दंश झेलने का मजबूर पतंजलि की जन्मस्थली

बदहाली का दंश झेलने का मजबूर पतंजलि की जन्मस्थली

19 Jun 2019 | 2:02 PM

गोण्डा 19 जून (वार्ता) समूची दुनिया 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारी में जुटी हैं वहीं योग के जनक माने जाने वाले महायोगी महर्षि पतंजलि की जन्मस्थली आज भी बदहाली का दंश झेलने को मजबूर है

see more..
मां यशोदा के हाथों बादाम का हलवा खाकर कान्हा हुये स्वस्थ

मां यशोदा के हाथों बादाम का हलवा खाकर कान्हा हुये स्वस्थ

18 Jun 2019 | 12:49 PM

मथुरा, 18 जून (वार्ता) हर पल भक्तिरस में सराबोर रहने वाली कान्हा नगरी के वृन्दावन स्थित प्राचीन राधारमण मंदिर में चल रहे निकुंज उत्सव में जलयात्रा के दौरान शीतल जल से अधिक स्नान करने से राधारमण लाल ज्वर से पीड़ित हो गए।

see more..
राधारमण मंदिर में श्रद्धा, भक्ति एवं संगीत की त्रिवेणी

राधारमण मंदिर में श्रद्धा, भक्ति एवं संगीत की त्रिवेणी

16 Jun 2019 | 4:37 PM

मथुरा, 16 जून (वार्ता) वृन्दावन के सप्त देवालयों में मशहूर प्राचीन राधारमण मंदिर में दिव्य ग्रीष्मकालीन निकुंज सेवा में श्रद्धा, भक्ति एवं संगीत की त्रिवेणी बह रही है।

see more..
असीम संभावानाओं वाला पचनद स्थल उपेक्षा का है शिकार

असीम संभावानाओं वाला पचनद स्थल उपेक्षा का है शिकार

15 Jun 2019 | 11:38 PM

जालौन 15 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश की सूखाग्रस्त बुंदेलखंड की धरती पर जालौन जिला मुख्यालय से महज 55 किलोमीटर की दूरी पर हरे भरे जंगलों और ग्रामीण अंचल के बीच एक ऐसा मनोहारी दर्शनीय स्थल मौजूद है जो एकबार बुंदेलखंड में होने का एहसास ही भुला देता है और वह स्थान है पांच नदियों के संगम से बना “ पचनद स्थल ” ।

see more..
निखिल संग परिणय सूत्र में बंधने जा रही नुसरत

निखिल संग परिणय सूत्र में बंधने जा रही नुसरत

14 Jun 2019 | 6:37 PM

कोलकाता 14 जून (वार्ता ) तृणमूल कांग्रेस सांसद एवं लोकप्रिय बंगाली अभिनेत्री नुसरत जहां शीघ्र ही बिजनेसमैन निखिल जैन के साथ परिणयसूत्र में आबद्ध होने जा रही हैं।

see more..
image